Move to Jagran APP

डाकघर सेविंग अकाउंट पर चेक बुक, ATM कार्ड और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलेगी या नहीं? जानें

जैसे कोई भी बैंक सेविंग अकाउंट खुलता है वैसे ही डाकघर में भी सेविंग अकाउंट खोला जाता है। डाकघर के सेविंग अकाउंट में कई सुविधाएं भी ऑफर की जाती है जो आमतौर पर बैंक अपने ग्राहकों को ऑफर करते हैं। इनमें एटीएम कार्ड और मोबाइल बैंकिंग भी शामिल है।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Mon, 11 Apr 2022 04:25 PM (IST)Updated: Tue, 12 Apr 2022 06:57 AM (IST)
डाकघर सेविंग अकाउंट पर चेक बुक, ATM कार्ड और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलेगी या नहीं? जानें
डाकघर सेविंग अकाउंट पर चेक बुक, ATM कार्ड और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलेगी या नहीं? जानें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आमतौर पर ज्यादातर लोग बैंक में सेविंग अकाउंट (Bank Account) खोलते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि बैंक के अलावा डाकघर में भी बचत खाता (Post Office Savings Account) खोलने की सुविधा होती है। आप डाकघर में भी बचत खाता खोल सकते हैं। यह बचत खाता, बैंक में खोले गए अकाउंट से बहुत ज्यादा अलग नहीं होता। डाकघर के बचत खाते में आपको तमाम वह सुविधाएं मिल जाती हैं, जो आमतौर पर बैंक सेविंग अकाउंट पर ऑफर करते हैं। तो चलिए, एक-एक कर डाकघर बचत खाते के साथ मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानते हैं। शुरुआत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर से करते हैं।

loksabha election banner

डाकघर सेविंग अकाउंट पर ब्याज

किसी भी बैंक की तरह बचत खाते पर डाकघर भी ब्याज ऑफर करता है। भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, डाकघर बचत खाते पर 4.0 फीसदी की वार्षिक ब्याज दर मिलती है।

कौन खोल सकता है खाता?

  • एकल वयस्क
  • दो वयस्क (संयुक्त रूप से)
  • नाबालिग की ओर से अभिभावक
  • मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति की ओर से अभिभावक
  • अपने नाम पर 10 साल से ऊपर का नाबालिग

चेक बुक, ATM कार्ड और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलेगी?

जी हां, डाकघर सेविंग अकाउंट के साथ चेक बुक, ATM कार्ड और मोबाइल बैंकिंग की सुविधाएं दी जाती हैं। इसके लिए, संबंधित फोर्म को उस डाकघर में जमा करना होगा, जहां आपने सेविंग अकाउंट खुलवाया है।

जमा और निकासी

न्यूनतम जमा राशि 500 रुपये है यानी कम से कम 500 रुपये के साथ खाता खोला जा सकता है। इसके बाद में 10 रुपये से कम जमा नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसे न्यूनतम 50 रुपये की निकासी की जा सकेगी।

भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ऐसी किसी भी प्रकार की निकासी की अनुमति नहीं होगी, जो 500 रुपये की न्यूनतम शेष राशि को कम करे यानी खाते में न्यूनतम 500 रुपये रखने अनिवार्य हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.