Move to Jagran APP

रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन गलतियों से बचने की कोशिश करें

अगर आप एक बेहतर प्लान बनाते हैं तो रिटायरमेंट के बाद भी 15 से 20 साल तक आप अच्छा जीवन जी सकते हैं

By NiteshEdited By: Published: Thu, 06 Dec 2018 05:29 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 10:30 AM (IST)
रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन गलतियों से बचने की कोशिश करें
रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन गलतियों से बचने की कोशिश करें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिटायरमेंट के बाद हर आदमी आराम चाहता है। रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति के पास काफी सारी समय रहता है। अगर आप रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि पैसे बचाने और निवेश करने में आप कितने सक्षम हैं। आप जितने कम उम्र में बचत के लिए सोचेंगे उतना ही बेहतर होगा।

loksabha election banner

हाल ही में एचएसबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक केवल 33 फीसद कामकाजी भारतीय नियमित रूप से रिटायरमेंट के लिए बचत करते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको 6 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो रिटायरमेंट के बाद आपके काफी काम आ सकती हैं।

अगर आप एक बेहतर प्लान बनाते हैं तो रिटायरमेंट के बाद भी 15 से 20 साल तक आप अच्छा जीवन जी सकते हैं। इसके लिए आपको छह बेसिक गलतियों से बचना होगा।

जल्दी सेविंग की आदत डालें: जितनी जल्दी हो सके अपनी रिटायरमेंट के लिए बचत करना शुरू कर दें। इसके लिए आप 30 या 40 वर्ष की उम्र तक पहुंचने का इंतजार न करें। ऐसा करना बेहतर रहता है।

महंगाई को नजरअंदाज करना: अक्सर ऐसी सलाह दी जाती है कि बतौर निवेशक हमें वही निवेश योजनाएं चुननी चाहिए जो महंगाई में आपके काम आ सके।

बचत: हर किसी को छोटी उम्र से बचत की आदत डाल लेनी चाहिए। आपका पैसा कब किस काम आ जाएगा कहा नहीं जा सकता। यह आदत बड़े काम की होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको मुश्किल हो सकती है।

रिटायरमेंट प्लान को अपडेट नहीं करना: पहले अपने रिटायरमेंट प्लान को सुनिश्चित करें कि आप बदलती परिस्थितियों के बाद भी कब रिटायर हो रहे हैं।

सही स्कीम का चुनाव न करना: सरकार और निजी योजनाओं में से सही स्कीम का चुनाव न करना भी आपको नुकसान में ला सकता है। इसलिए आपको सही योजना का चुनाव करना आना चाहिए। 

अच्छी योजनाओं में निवेश नहीं करना: अच्छी योजनाओं में निवेश करें ताकि आप रिटायरमेंट के पैसे का सही उपयोग कर सकें। ऐसा करना हमेशा फायदेमंद रहता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.