Move to Jagran APP

नौकरी छूटने या वेतन कटौती के डर से अपने SIP को रोकने की योजना बना रहे हैं? पहले इन 3 बातों पर गौर करें

लॉकडाउन ने विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के नुकसान वेतन में कटौती और भविष्य में नकदी प्रवाह को लेकर कई अनिश्चितताएं खड़ी की हैं।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 10:27 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 08:08 AM (IST)
नौकरी छूटने या वेतन कटौती के डर से अपने SIP को रोकने की योजना बना रहे हैं? पहले इन 3 बातों पर गौर करें
नौकरी छूटने या वेतन कटौती के डर से अपने SIP को रोकने की योजना बना रहे हैं? पहले इन 3 बातों पर गौर करें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। COVID-19 महामारी से दुनिया ठहर सी गई है। इस संक्रामक बीमारी को रोकने के लिए दुनियाभर में लंबे समय से लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं। लॉकडाउन ने विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के नुकसान, वेतन में कटौती और भविष्य में नकदी प्रवाह को लेकर कई अनिश्चितताएं खड़ी की हैं। जबकि दुनिया भर के शेयर बाजार अस्थिर बने हुए हैं, निवेशक अपनी पूंजी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। अनिश्चित भविष्य और नौकरी या आय खोने के खतरे ने निवेशकों को चिड़चिड़ा बना दिया है, जिससे कई लोग सोचते हैं कि उन्हें अपने निवेश को पूरी तरह से रोक देना चाहिए। इन चुनौतीपूर्ण समय में अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि आपको अपने म्यूचुअल फंड की SIP रोक देनी चाहिए या रद करना चाहिए तो कुछ जरूरी बातें हैं जिनपर गौर कर लें।

loksabha election banner

(1) SIP कैसे काम करता है

SIP के जरिये आप हर महीने अपनी पसंद के म्यूचुअल फंड में एक निश्चित राशी निवेश करते हैं। एसआईपी वेतनभोगी व्यक्तियों के बीच नियमित आय के साथ लोकप्रिय हैं, क्योंकि वेतनभोगी हर महीने एक व्यवस्थित, अनुशासित तरीके से छोटी राशि का निवेश कर सकते हैं। एसआईपी लॉन्ग-टर्म कंपाउंडिंग के लाभ के साथ लॉन्ग-टर्म में वेल्थ बनाने के लिए जरूरी है। यह आपको बाजार के झटके से उबरने और लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न प्राप्त करने में भी मदद करता है। 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की वजह से चली गई है नौकरी या आय हो गई है कम, तो ये 4 टिप्स आपके काम आएंगे

(2) कठिन चुनाव करना

यहां आपको यह ध्यान देना होगा कि क्या आपको उपरोक्त हालातों में निवेश जारी रखना चाहिए। लेकिन आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है जहां आपको आवश्यक भुगतान जैसे कि होम लोन ईएमआई, या अपने स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करने या अपने एसआईपी जारी रखने के बीच निर्णय लेना पड़े। आपको इस तरीके से उन्हें प्राथमिकता देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:  क्या है No Cost EMI, कहीं मार्केटिंग टैक्टिक्स में तो नहीं फंस रहे आप, पहले जानिए फिर करिए शॉपिंग

सबसे पहली बात कि स्वास्थ्य और टर्म इंश्योरेंस का भुगतान जारी रखें, क्योंकि महामारी के दौरान कवरेज करना महत्वपूर्ण है। बीमा को हर कीमत पर प्राथमिकता दें। दूसरी बात यह कि अपनी ईएमआई का भुगतान करें और यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो मोरैटोरियम का इस्तेमाल करें। इसे 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इन छह महीनों के दौरान, आप अपना बकाया भुगतान न करके जुर्माना और क्रेडिट स्कोर के नुकसान से बच सकते हैं। यदि आपके पास स्थिर आय है और निवेश जारी रखने की क्षमता है, तो अपने एसआईपी जारी रखें। यह दीर्घकालिक दृष्टिकोण से अच्छा है।

(3) नुकसान कम करने पर विचार करें

यदि आप आय में स्थिरता रखते हैं और आपको निवेश पर अल्पकालिक नुकसान उठाना पड़ा है तो निवेश जारी रखना विशेष रूप से बुद्धिमानी होगी। आपको अपने एसआईपी को रोककर सस्ती इकाइयों को खरीदने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए। इसलिए, यह आपके दीर्घकालिक रिटर्न को सुधारने और हाल के महीनों में आपको हुए नुकसान को कम करने का एक अवसर होगा। अंत में आप अपनी वित्तीय प्राथमिकताओं को खोजें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.