Move to Jagran APP

रिटायरमेंट के बाद की उम्र के लिए ऐसे करें प्लानिंग, नहीं सताएगी पैसों की चिंता

रिटायरमेंट के बाद मिली रकम को आप म्युचुअल फंड में लगाकर अपने बुढ़ापे को बेहतर बना सकते हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 03:49 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 08:19 PM (IST)
रिटायरमेंट के बाद की उम्र के लिए ऐसे करें प्लानिंग, नहीं सताएगी पैसों की चिंता
रिटायरमेंट के बाद की उम्र के लिए ऐसे करें प्लानिंग, नहीं सताएगी पैसों की चिंता

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आर्थिक लिहाज से रिटायरमेंट को एक खास अवधि माना जाता है। यह उम्र का एक ऐसा पड़ाव होता है जब आप ज्यादा मेहनत वाला काम करने की स्थिति में नहीं रहते। साथ ही इस उम्र तक आपकी ओर से की गई सेविंग्स और आपकी पेंशन आपके बुनियादी खर्चों को चलाने भर के लिए ही काफी होती हैं। ऐसे में अगर महंगाई चरम पर आ जाए तो आपके लिए ये जमापूंजी भी नाकाफी मालूम देगी। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रिटायरमेंट की उम्र में भी प्लानिंग से काम करें ताकि आपको आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े। हम अपनी इस खबर में आपको इसी के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

रिटायरमेंट तक आते आते अगर आपको यह भान हो गया है कि आपकी अब तक की बचत और पेंशन महंगाई के दौर में आपके सपनों पर पानी फेर सकती है तो यह एक बेहतर स्थिति है। ऐसा ही होना चाहिए।

रिटायरमेंट के बाद की उम्र को आप दो हिस्सों में बाटें: रिटायरमेंट के बाद की उम्र के लिए आपको दो हिस्सों के हिसाब से निवेश करना चाहिए। 60 से 70 वर्ष की उम्र और 70 वर्ष के बाद बाकी की उम्र।

60 से 70 वर्ष की उम्र: रिटायरमेंट की उम्र 60 वर्ष होती है। 60 वर्ष की उम्र के बाद अगले 5 से 10 वर्षों तक नौकरी पेशा लोग थोड़ा बहुत काम कर सकते हैं, इसलिए बेहतर रहेगा कि आप इस दौरान कोई वैकल्पिक रोजगार ढूंढ लें। अगर आप लिखने-पढ़ने के काम से जुड़े हैं तो आप फ्रीलांसिंग जैसे काम पकड़ सकते हैं, अनुवाद (अंग्रेजी से हिंदी) या फिर कोई भी ऑनलाइन काम। ऐसा कर आप अपनी रिटायरमेंट की रकम को बढ़ा सकते हैं। साथ ही आप इतनी रकम कमा सकते हैं कि महंगाई के दौर में भी आपको आर्थिक चोट नुकसान नहीं पहुंचेगी।

वहीं आप इस उम्र में अपने पैसों को म्युचुअल फंड के जरिए शेयर बाजार में लगा सकते हैं। आपको इस दौरान नियमित आय देने वाले विकल्पों में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए।

70 वर्ष के बाद बाकी की उम्र: यह उम्र का वह दौर होता है जब आप काम करने की स्थिति में नहीं होते हैं। उम्र के इस पड़ाव के लिए आपको खुद और पत्नी को कवर करने वाले एन्युटी को खरीदने में पैसा खर्च करना चाहिए। इस उम्र के लिए एन्युटी एक बेहतर विकल्प रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.