Move to Jagran APP

रिटायरमेंट के करीब हैं तो, PPF से NPS तक इन चार जगहों पर लगाएं पैसा, होगी मोटी कमाई

इस खबर में चार ऐसे कम जोखिम वाले निवेश विकल्प के बारे में जानिए जहां आप अपनी रिटायरमेंट तक जोखिम-मुक्त रिटर्न कमा सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 01:18 PM (IST)
रिटायरमेंट के करीब हैं तो, PPF से NPS तक इन चार जगहों पर लगाएं पैसा, होगी मोटी कमाई
रिटायरमेंट के करीब हैं तो, PPF से NPS तक इन चार जगहों पर लगाएं पैसा, होगी मोटी कमाई

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट के करीब आने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि उस स्टेज में पहुंचने के बाद उनकी नियमति आय बंद हो जाएगी और उन्हें उस दौर में अपने खर्चों को पूरा करने के लिए अपनी बचत पर निर्भर रहना होगा। ऐसे में इस खबर में चार ऐसे कम जोखिम वाले निवेश विकल्प के बारे में जानिए जहां आप अपनी रिटायरमेंट तक जोखिम-मुक्त रिटर्न कमा सकते हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रीय पेंशन योजना National Pension Scheme

यह वार्षिकी आय के लिए रिटायरमेंट के करीब आने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा साधन है। एनपीएस में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है, हालांकि आप सेक्शन 80सी और धारा 80सीसीडी (1 बी) के तहत एक वित्तीय वर्ष में केवल 2 लाख रुपये तक के निवेश पर कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एनपीएस आपके निवेश में विविधता लाने के लिए धन के कई विकल्प देता है। आप रिटायरमेंट से पहले अपने अधिकांश निवेश को एनपीएस में कर्ज में ट्रांसफर कर सकते हैं ताकि आपकी बचत किसी भी अचानक बाजार सुधार से प्रभावित न हो।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट Post office time deposits

यह एक सरकार समर्थित छोटी जमा योजना है जो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में अधिक ब्याज देती है। इसके लिए आप 1 वर्ष से 5 वर्ष के बीच का कार्यकाल चुन सकते हैं। इस जमा पर ब्याज दर सरकार द्वारा हर तिमाही में तय की जाती है।

गवर्नमेंट बॉन्ड Government bonds

फाइनेंशियल प्लानर का कहना है कि रिटायरमेंट के करीब आने वाले लोग अपना पैसा आरबीआई बांड, पीएसयू बांड जैसे आरईसी, आईआरएफसी, पीएफसी, आदि जैसे सरकारी-समर्थित बॉन्ड में जमा पार्क कर सकते हैं। ये बॉन्ड मौजूदा समय में लगभग 7% का प्री-टैक्स रिटर्न देते हैं। कोई भी ईटीएफ की भारत बॉन्ड सीरीज में निवेश कर सकता है।

सामान्य भविष्य निधि Public Provident Fund

पीपीएफ एक और लोकप्रिय निवेश विकल्प है जहां आप अपनी रिटायरमेंट बचत को जमा कर सकते हैं। यह 15 साल की मैच्योरिटी के साथ सरकार समर्थित बचत योजना है। हालांकि, 15 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद आप मैच्योरिटी को 5 साल के ब्लॉक द्वारा कई बार बढ़ा सकते हैं। PPF पर ब्याज दर सरकार द्वारा हर तिमाही में तय की जाती है और PPF से आपको मिलने वाला ब्याज धारा 10 (10D) के तहत कर योग्य नहीं है। मौजूदा तिमाही के लिए PPF 7.1% ब्याज देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.