Move to Jagran APP

बाजार की बढ़त के दौरान मिड कैप फंड दे सकते हैं शानदार रिटर्न, ऐसे करें म्‍युचुअल फंडों का चयन

पिछले कुछ समय से शेयर बाजार में तेजी है और अब मिड कैप शेयर इस समय डिस्काउंट पर कारोबार कर रहे हैं। जिसकी वजह से आनेवाले समय में मिड कैप शेयर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं

By Manish MishraEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 02:00 PM (IST)
बाजार की बढ़त के दौरान मिड कैप फंड दे सकते हैं शानदार रिटर्न, ऐसे करें म्‍युचुअल फंडों का चयन
बाजार की बढ़त के दौरान मिड कैप फंड दे सकते हैं शानदार रिटर्न, ऐसे करें म्‍युचुअल फंडों का चयन

नई दिल्‍ली (बिजनेस डेस्‍क)। पिछले कुछ समय से शेयर बाजार में तेजी है और अब मिड कैप शेयर इस समय डिस्काउंट पर कारोबार कर रहे हैं। जिसकी वजह से आनेवाले समय में मिड कैप शेयर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ समय से मिड कैप शेयरों में अच्छी खासी गिरावट देखी गई है। भारत में निफ्टी मिडकैप इंडेक्स निफ्टी 50 के आधार पर डिस्काउंट पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी मिडकैप इंडेक्स पिछले 18 महीनों में 18 फीसदी गिरा है। विश्लेषकों का मानना है कि यह समय मिडकैप शेयरों के लिए अच्छा है।

loksabha election banner

निफ्टी 100 मिडकैप और बीएसई 100 मिडकैप इस समय निफ्टी 50 के आधार पर 15 फीसद डिस्काउंट पर कारोबार कर रहे हैं। ऐसे में कुछ अभी भी म्‍युचुअल फंड हैं, जिनकी मिड कैप योजनाओं ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। इसमें इनवेस्को म्‍युचुअल फंड की स्कीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

इनवेस्को इंडिया मिडकैप फंड ने 31 मई 2019 के आधार पर तीन साल में 12.74 फीसदी का रिटर्न दिया है जबकि निफ्टी मिडकैप 100 टीआरआई ने 11.71 फीसदी का लाभ दिया है। पांच साल में इस फंड ने 15.14 फीसद का लाभ दिया तो निफ्टी बेंचमार्क ने 13.33 फीसदी का लाभ निवेशकों को दिया है। सात साल में 19.71 फीसदी का रिटर्न इनवेस्को इंडिया ने दिया है तो निफ्टी ने 16.06 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस तरह इस फंड ने बेंचमार्क की तुलना में हर अवधि में बेहतर रिटर्न दिया है।

एसआईपी की बात करें तो उपरोक्त फंड ने तीन साल में 7.52 फीसदी का रिटर्न दिया, जबकि निफ्टी मिडकैप टीआरआई के एसआईपी का रिटर्न एक्सआईआरआर 3.25 फीसदी रहा है। पांच साल में फंड ने 9.99 फीसदी का रिटर्न दिया तो निफ्टी ने 8.28 फीसदी तथा सात साल में फंड ने 16.06 फीसदी का रिटर्न दिया तो निफ्टी ने 13.18 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस तरह से निवेश इस समय मिडकैप पर फोकस कर सकते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक निवेशकों को उन फंडों में निवेश करना चाहिए जिनका प्रदर्शन लंबी अवधि में अच्‍छा रहा हो,  खासकर 5-10 सालों में। अगर उन फंडों ने 5-10 साल में अच्छा रिटर्न दिया है तो इसका मतलब उनमें निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.