Pension खाते में आती रहे इसके लिए SBI लाया खास सर्विस, आपके लिए जानना है जरूरी

पेंशनभोगी जो अपने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) खाते में पेंशन प्राप्त करते हैं उन्हें एक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा। एसबीआई उन्हें अपने घरों से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने की इजाजत देता है।

Ashish DeepPublish: Sat, 12 Feb 2022 12:55 PM (IST)Updated: Sun, 13 Feb 2022 09:54 AM (IST)
Pension खाते में आती रहे इसके लिए SBI लाया खास सर्विस, आपके लिए जानना है जरूरी

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। भारतीय स्टेट बैंक ने वीडियो कॉल के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा की पेशकश की है। सभी पेंशनभोगियों से अनुरोध है कि वे वीडियो कॉल के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें

असिस्‍टेंट कमिश्‍नर फाइनेंस एके श्रीवास्‍तव के मुताबिक पेंशनभोगी जो अपने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) खाते में पेंशन प्राप्त करते हैं, उन्हें एक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा। एसबीआई उन्हें अपने घरों से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने की इजाजत देता है। उन्हें बस एक वीडियो कॉल के जरिए बैंक से जुड़ना है।

एसबीआई ने पेंशनभोगियों को अपनी वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सेवा के माध्यम से अपने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की इजाजत दी है। बैंक ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया का विवरण भी साझा किया है। पेंशन संबंधी किसी भी अन्य सवाल के लिए पेंशनभोगी एसबीआई पेंशन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट www.pensionseva.sbi पर लॉग इन कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने पहले ही केंद्रीय विद्यालय संगठन के सभी पेंशनभोगियों को एसएमएस के माध्यम से इसकी सूचना दे दी है।

ऐसे करें Video Call Facility का इस्‍तेमाल

चरण 1: पेंशन सेवा वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi/ पर जाएं

चरण 2: VLC प्रक्रिया आरंभ करने के लिए "वीडियो एलसी" पर क्लिक करें।

चरण 3: अपना एसबीआई पेंशन खाता संख्या दर्ज करें।

चरण 4: ओटीपी दर्ज करें।

चरण 5: नियम और शर्तें पढ़ें और स्वीकार करें और आगे क्लिक करें।

चरण 6: मूल पैन कार्ड तैयार रखें और आगे क्लिक करें।

चरण 7: वीडियो कॉल शुरू करने की अनुमति दें।

चरण 8: जैसे ही एसबीआई का कोई अधिकारी उपलब्ध होगा, आपकी बातचीत शुरू हो जाएगी। वैकल्पिक रूप से आप अपनी सुविधा के अनुसार बातचीत को शेड्यूल कर सकते हैं।

चरण 9: एसबीआई अधिकारी आपको अपनी स्क्रीन पर 4-अंकीय सत्यापन कोड पढ़ने के लिए कहता है।

चरण 10: अपना पैन कार्ड दिखाएं ताकि एसबीआई अधिकारी इसे पकड़ सकें।

चरण 11: एसबीआई के अधिकारी ने आपकी तस्वीर खींची। वीडियो जीवन प्रमाणपत्र प्रक्रिया पूरी हो गई है।

Edited By Ashish Deep

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept