Move to Jagran APP

LIC New Bima Bachat Plan: मनी-बैक सुविधा के साथ आता है यह प्लान, देना होता है सिंगल प्रीमियम, जानिए क्या-क्या हैं फायदे

LIC New Bima Bachat Plan नौ साल की अवधि में तीसरे और छठे पॉलिसी वर्ष के अंत में बीमित राशि का 15 फीसद देय होता है। 12 साल की पॉलिसी अवधि में तीसरे छठे और नौवें पॉलिसी वर्ष के अंत में बीमित राशि का 15 फीसद देय होता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 09:14 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:47 PM (IST)
LIC New Bima Bachat Plan: मनी-बैक सुविधा के साथ आता है यह प्लान, देना होता है सिंगल प्रीमियम, जानिए क्या-क्या हैं फायदे
भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC )

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कई तरह के बीमा और निवेश विकल्पों की पेशकश करता है। एलआईसी की पॉलिसीज काफी लोकप्रिय होती हैं। जिसके पास एलआईसी की पॉलिसी होती है, उसका भविष्य सुरक्षित माना जाता है। ऐसी ही एक एलआईसी की पॉलिसी है- न्यू बीमा बचत 'New Bima Bachat' प्लान। यह एक गैर-लिंक्ड बचत सह संरक्षण योजना है।

loksabha election banner

यहां पॉलिसी की शुरुआत में प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त किया जाता है। यह एक मनी-बैक प्लान है। यह मनी-बैक योजना पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। साथ ही पॉलिसी अवधि के दौरान निर्दिष्ट अवधि में उत्तरजीविता लाभों के भुगतान का प्रावधान है।

इसके अलावा, मैच्योरिटी पर, सिंगल प्रीमियम को लॉयल्टी (अगर कोई है) के साथ लौटाया जाता है। यह योजना निवेशक की नकदी की जरूरतों का भी ध्यान रखती है, इसलिए इसमें लोन की सुविधा उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें (Best Investment Plans: इन योजनाओं में निवेश कर तैयार करें बड़ा रिटायरमेंट फंड, कमाएं मोटा मुनाफा)

इस योजना में निवेशकों की आयु और उनकी जरूरतों के आधार पर पॉलिसी अवधि के तीन विकल्प हैं। यहां 9, 12 और 15 साल की पॉलिसी अवधि के विकल्प उपलब्ध हैं। पॉलिसी अवधि का चुनाव निवेशकों को आवेदन के समय करना होता है। इस प्लान के लिए केवल एक ही प्रीमियम की आवश्यकता होती है।

न्यू बीमा बचत प्लान में निवेशकों के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष है। वहीं, अधिकतम आयु 50 वर्ष है। आइए जानते हैं कि इस प्लान के क्या-क्या फायदे हैं।

मृत्यु लाभ

योजना में पॉलिसी अवधि के पहले पांच वर्षों के दौरान मृत्यु होने पर बीमित राशि भुगतान योग्य होती है। पांच पॉलिसी वर्षों के पूरे होने के बाद मृत्यु होने पर बीमित राशि के साथ अगर कोई लॉयल्टी एडिशन भी है, तो वह भी भुगतान योग्य होता है।

उत्तरजीविता लाभ

यह निर्दिष्ट अवधि के अंत तक जीवित रहने के आश्वासन के मामले में देय है। नौ साल की पॉलिसी अवधि के मामले में तीसरे और छठे पॉलिसी वर्ष के अंत में बीमित राशि का 15 फीसद देय होता है। 12 साल की पॉलिसी अवधि के मामले में तीसरे, छठे और नौवें पॉलिसी वर्ष के अंत में बीमित राशि का 15 फीसद देय होता है। वहीं, 15 साल की पॉलिसी अवधि के मामले में  तीसरे, छठे, नौवें और बारहवें पॉलिसी वर्ष के अंत में बीमित राशि का 15 फीसद देय होता है।

मैच्योरिटी लाभ

इस प्लान में मैच्योरिटी के समय सिंगल प्रीमियम (करों और अतिरिक्त प्रीमियम को छोड़कर) के साथ अगर कोई लॉयल्टी है, तो वह देय होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.