Move to Jagran APP

LIC Jeevan Labh: इंश्योरेंस के साथ-साथ सेविंग बेनिफिट्स देने वाला प्लान, जानिए इसके फीचर्स, एलिजिबिलिटी और फायदे

हमारा जीवन अनिश्चितताओं से भरा हुआ है। ऐसे में परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए एक इंश्योरेंस प्लान का होना बहुत जरूरी होता है। यही वजह है कि कम प्रीमियम के साथ अधिक सम इंश्योर्ड वाले प्लान को लेकर लोगों में बहुत अधिक जिज्ञासा होती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:53 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:31 AM (IST)
LIC Jeevan Labh: इंश्योरेंस के साथ-साथ सेविंग बेनिफिट्स देने वाला प्लान, जानिए इसके फीचर्स, एलिजिबिलिटी और फायदे
कोई भी व्यक्ति न्यूनतम दो लाख रुपये के सम इंश्योर्ड के लिए यह पॉलिसी ले सकता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हमारा जीवन अनिश्चितताओं से भरा हुआ है। ऐसे में परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए एक इंश्योरेंस प्लान का होना बहुत जरूरी होता है। यही वजह है कि कम प्रीमियम के साथ अधिक सम इंश्योर्ड वाले प्लान को लेकर लोगों में बहुत अधिक जिज्ञासा होती है। हालांकि, लोग इसके लिए विश्वासपात्र कंपनी से इंश्योरेंस खरीदना चाहते हैं। ऐसे में सरकारी स्वामित्व वाली लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) का नाम इस कड़ी में सबसे पहले आता है। एलआईसी की जीवन लाभ  (Jeevan Labh) सीमित प्रीमियम वाली नॉन-लिंक्ड एंडोमेंट पॉलिसी है।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Post Office RD Account: पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, जानिए पूरी डिटेल)

इस प्लान में आपको इंश्योरेंस के बेनिफिट्स के साथ-साथ सेविंग बेनिफिट्स भी मिलते हैं। इस प्लान के तहत मेच्योरिटी से पहले कभी भी पॉलिसीहोल्डर की दुर्भाग्यपूर्ण रूप से मौत होने पर परिवार को वित्तीय मदद मिलती है। वहीं, पॉलिसीहोल्डर को मेच्योरिटी तक जीवित रहने पर एकमुश्त रकम मिल जाती है। 

इस प्लान के तहत पॉलिसीहोल्डर्स को लोन फैसिलिटी मिलती है। 

LIC's Jeevan Labh पॉलिसी से जुड़े लाभ इस प्रकार हैंः 

  • मेच्योरिटी से जुड़े लाभ
  • पॉलिसी टर्म खत्म होने पर जीवित पॉलिसीहोल्डर को बेसिक सम इंश्योर्ड के साथ बोनस एकमुश्त राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा। 
  • पॉलिसी के समय मृत्यु होने पर
  • पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीहोल्डर की मौत होने पर भुगतान किए गए सभी प्रीमियम, मौत की स्थिति के लिए निर्धारित सम इंश्योर्ड और अन्य बोनस दिए जाएंगे।  

इस पॉलिसी से जुड़ी खास बातेंः

एलआईसी तीन अलग-अलग तरह की पॉलिसी/ प्रीमियम के भुगतान वाले टर्म्स की सुविधा देता है। इनमें 16 वर्ष का पॉलिसी टर्म और प्रीमियम के भुगतान के लिए 10 वर्ष का टर्म, 21 वर्ष का पॉलिसी टर्म और प्रीमियम के भुगतान के लिए 15 साल का टर्म और 25 साल का पॉलिसी टर्म एवं प्रीमियम के भुगतान के लिए 16 साल का टर्म मिलता है।

अगर कोई सब्सक्राइबर 21 साल का पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए। वहीं, 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए आयु सीमा 50 साल है। 

वहीं, आठ से 59 साल तक का कोई भी व्यक्ति 16 साल के पॉलिसी टर्म के लिए यह प्लान ले सकता है। 

कोई भी व्यक्ति न्यूनतम दो लाख रुपये के सम इंश्योर्ड के लिए यह पॉलिसी ले सकता है। वहीं, अधिकतम सम इंश्योरेंड तय नहीं किया गया है। 

वैकल्पिक लाभ

  • पॉलिसीहोल्डर अपनी सुविधा के हिसाब से कुछ राइडर्स ले सकते हैं।
  • एलआईसी का एक्सीडेंटल डेथ और डिसैबिलिटी से जुड़ा राइडर
  • LIC का न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर 

इसी बीच यह ध्यान रखने वाली बात है कि भारतीय जीवन बीमा निगम ने लैप्स हो चुकी पात्र पॉलिसीज को रिवाइव करने के लिए एक विशेष अभियान चला रखा है।

(यह भी पढ़ेंः Sovereign Gold Bond: आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, निवेश से पहले जान लीजिये ये जरूरी बातें)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.