Move to Jagran APP

Bank a/c Vs FD Vs Debt Fund: जानिए 3-4 महीने के निवेश के लिए कौन-सा विकल्प देगा अधिक मुनाफा

सोलंकी का मानना है कि तीन से चार महीने की अवधि के लिए किसी को अपना पैसा पार्क करना है तो वह अपना आधा पैसा एफडी में और आधा पैसा डेट फंड में लगा सकता है। व कहते हैं कि डेट फंड में ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 05:01 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 12:05 PM (IST)
Bank a/c Vs FD Vs Debt Fund: जानिए 3-4 महीने के निवेश के लिए कौन-सा विकल्प देगा अधिक मुनाफा
Bank a/c Vs FD Vs Debt Fund P C : Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर कोई निवेशक बहुत छोटी अवधि (3-4 महीने) के लिए अपना पैसा बिना जोखिम लिए या कम जोखिम के साथ निवेश करना चाहता है, तो उसके सामने तीन प्रमुख विकल्प होते हैं। पहला बचत बैंक खाता, दूसरा फिक्स डिपॉजिट और तीसरा डेट फंड। इनमें से हर विकल्प के अपने फायदे हैं, इसलिए निवेशक को इनमें से किसी एक को चुनने में परेशानी आ सकती है।

prime article banner

बचत खाता

बचत बैंक खाते (savings bank account) की बात करें, तो यह औसतन 3 फीसद की ब्याज दर प्रदान करता है। आयकर अधिनियम की धारा 80टीटीए के तहत 10,000 रुपये तक की ब्याज आय आयकर छूट के अंतर्गत आती है। सेबी रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार जितेंद्र सोलंकी के अनुसार, बचत बैंक खाते में ग्राहक को सबसे बड़ा फायदा लिक्विडिटी का मिलता है। यहां ग्राहक कभी भी, किसी भी समय बैंक एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसा निकाल सकते हैं। यहां इस तरह की निकासी पर कोई पेनल्टी भी लागू नहीं होती है। लेकिन आमतौर पर एफडी और डेट फंड की तुलना में यहां ब्याज काफी कम होता है।

एफडी

बहुत छोटी अवधि के लिए आप अपना पैसा एफडी में भी जमा करा सकते हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक 46 दिन से लेकर 179 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.90 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। एक विकल्प स्वीप-इन, स्वीप-आउट एफडी भी है। इसमें बैंक ब्याज की पेशकश आपके द्वारा जिस अवधि तक के लिए धन रखा जाता है, उसके आधार पर करता है। सोलंकी के अनुसार, यहां एक खामी लिक्विडिटी को लेकर है। नकदी की तत्काल आवश्यकता पड़ने पर आप एफडी से पैसा निकलवाते हो, तो आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

डेट फंड

बहुत कम अवधि के लिए निवेश का एक विकल्प डेट फंड भी है। Good Moneying के फाउंडर मणिकरण सिंघल के अनुसार, कम अवधि के लिए डेट फंड में निवेश करना हो, तो लिक्विड फंड या अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड में निवेश करना चाहिए। उन्होंने बताया कि एक साल से कम के निवेश में अगर आप सारी राशि की निकाशी की योजना बना रहे हो, तो डेट फंड टैक्स एफिसिएंट नहीं हैं। मणिकरण के अनुसार, एक साल के लिए आर्बिट्राज फंड में भी निवेश किया जा सकता है।

एफडी व डेट फंड में लगाएं आधा-आधा पैसा

सोलंकी का मानना है कि तीन से चार महीने की अवधि के लिए किसी को अपना पैसा पार्क करना है, तो वह अपना आधा पैसा एफडी में और आधा पैसा डेट फंड में लगा सकता है। व कहते हैं कि डेट फंड में ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है। जहां तक लिक्विडिटी की बात है, तो डेट फंड में रिडेम्प्शन रिक्वेस्ट देने के अगले दिन अकाउंट में पैसा आ जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.