Move to Jagran APP

SSY, SCSS और PPF जैसी पोस्ट ऑफिस की इन 9 निवेश योजनाओं की जानिए ब्याज दरें, मिलता है गारंटीड रिटर्न

Post office schemes interest rates पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों से विभिन्न प्रकार की जमा योजनाओं की पेशकश करता है। ये योजनाएं सुरक्षित बेहतर और गारंटीड रिटर्न के लिए जानी जाती हैं। खास बात यह है कि ये योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा समर्थित होती हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 05:26 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 08:09 AM (IST)
SSY, SCSS और PPF जैसी पोस्ट ऑफिस की इन 9 निवेश योजनाओं की जानिए ब्याज दरें, मिलता है गारंटीड रिटर्न
निवेश के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों से विभिन्न प्रकार की जमा योजनाओं की पेशकश करता है। इन्हें स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के नाम से भी जाना जाता है। ये योजनाएं सुरक्षित, बेहतर और गारंटीड रिटर्न के लिए जानी जाती हैं। खास बात यह है कि ये योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा समर्थित होती हैं। इन योजनाओं में से कुछ में भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट भी प्राप्त होती है। इन जमा योजनाओं पर ब्याज दर हर तीन महीने में सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। आइए इन जमा योजनाओं पर मौजूदा ब्याज दरों के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

1. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

इस योजना में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होता है।  इस योजना में भी धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट मिलती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। यह योजना इस समय 6.80 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रही है।

2. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD)

पॉस्ट ऑफिस भी बैंक FD की तरह ही ग्राहकों से टाइम डिपॉजिट की पेशकश करता है। यह एक, दो, तीन या पांच साल के लिए होता है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 200 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में 5.50 से 6.70 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

3. सीनियर सिटीजन सेविग्स स्कीम (SCSS)

नियमित रूप से ब्याज आय पाने के लिए इस योजना में 60 साल या अधिक के सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 15 लाख रुपये रखी गई है। यह पाचं साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है। इस समय यह योजना अपने ग्राहकों को 7.40 फीसद की दर से ब्याज दे रही है।

4. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

इस योजना में निवेश की राशि, अर्जित ब्याज राशि और मैच्योरिटी राशि तीनों में ही आयकर से छूट प्राप्त होती है। माता-पिता या कानूनी अभिभावक अपनी अधिकतम दो बच्चियों के लिए इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 1.50 लाख रुपये रखी गई है। वर्तमान में इस योजना में 7.60 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

5. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS)

यह योजना केवल निवेशकों से मासिक ब्याज भुगतान की पेशकश करती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश सीमा 1500 रुपये और अधिकतम निवेश सीमा सिंगल अकाउंट के लिए 4.50 लाख और ज्वाइंट अकाउंट के लिए 9 लाख रुपये है। इस योजना में पांच साल की मैच्योरिटी अवधि होती है। इस समय इस योजना में ब्याज दर 6.60 फीसद है।

6. किसान विकास पत्र (KVP)

आप इस निवेश विकल्प में निवेश कर अपनी निवेश राशि को दोगुना कर सकते हैं। इस योजना में ब्याज की दर और निवेश के दोगुने होने की अवधि सरकार द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि की सीमा 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना की ब्याज दर इस समय 6.90 फीसद है।

7. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) 

पीपीएफ में भी निवेश राशि, अर्जित ब्याज राशि और मैच्योरिटी राशि तीनों में ही आयकर छूट प्राप्त होती है। इस योजना में 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है, लेकिन सात साल के बाद से आंशिक निकासी कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 500 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 1.50 लाख रुपये सालाना है। इस योजना की ब्याज दर इस समय में 7.10 फीसद है।

8. पोस्ट ऑफिस आरडी (RD)

नियमित अंतराल पर छोटी तय राशि के निवेश के लिए यह योजना बनाई गई है। निवेशक पोस्ट ऑफिस में पांच साल का आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 10 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में ब्याज दर इस समय 5.80 है।

9. पोस्ट ऑफिस बचत खाता

आप पोस्ट ऑफिस में बचत खाता भी खुलवा सकते हैं। यह बैंक में खोले गए बचत खाते के समान ही है। इस समय इस अकाउंट पर 4 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.