Move to Jagran APP

चाहते हैं बेटा डॉक्टर या इंजीनियर बने तो उसकी पढ़ाई के लिए ऐसे जोड़ें लाखों का फंड

अगर आप अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य और उच्च शिक्षा के लिए फिक्रमंद हैं तो अभी से उसके लिए सेविंग शुरू कर दें

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 08:50 AM (IST)
चाहते हैं बेटा डॉक्टर या इंजीनियर बने तो उसकी पढ़ाई के लिए ऐसे जोड़ें लाखों का फंड
चाहते हैं बेटा डॉक्टर या इंजीनियर बने तो उसकी पढ़ाई के लिए ऐसे जोड़ें लाखों का फंड

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में पढ़ाई काफी महंगी है और आने वाले समय में इसके और महंगे होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपका बेटा/बेटी 5 साल का है और आप चाहते हैं कि 25 साल की उम्र तक आते-आते आप उसका एडमिशन किसी अच्छे मेडिकल या इंजीनियरिंग कॉलेज में करवाएं तो उसके लिए मोटी रकम की जरूरत होगी। ऐसा इसलिए कि अगर सरकारी कॉलेज को छोड़ दें तो मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला एवं पढ़ाई में लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं। खैर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है हम अपनी इस खबर में आपको एक ऐसी निवेश रणनीति बता रहे हैं जो कि आपके काम आ सकती है।

loksabha election banner

आखिर क्या है ऐसी निवेश रणनीति?

अगर आप अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य और उच्च शिक्षा के लिए फिक्रमंद हैं तो अभी से उसके लिए सेविंग शुरू कर दें। अगर आप 50 या 60 हजार रुपये महीना कमा रहे हैं तो कम से कम 8,000 रुपये हर महीने अपने बच्चे के लिए बचाना शुरू कर दें। इसे बैंक में न रखें, बल्कि बैंक से ही इस राशि की सिप (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) करवा लें। सिप ही आपके बच्चे के सुनहरे भविष्य को साकार करने में कारगर है, क्योंकि यह बाजार में उपलब्ध अन्य विकल्पों की तुलना में ज्यादा और जल्दी रिटर्न देती है।

बच्चों की पढ़ाई के लिए कैसे जुटेगा लाखों का फंड?

आप अपनी सैलरी में से हर महीने 8,000 रुपये बचाना शुरू करें, यानी इस राशि का सिप में निवेश शुरू करें और इसे अगले 20 साल तक जारी रखें। अगर आप हर महीने 8,000 रुपये की सिप को अगले 20 वर्षों तक जारी रखते हैं तो आपके पास 15 फीसद के अनुमानित रिटर्न के लिहाज से 53.8 लाख का फंड होगा। इतनी रकम आपके बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.