Move to Jagran APP

1 साल से ऊपर के लिए कर रहे हैं निवेश तो ये है FD से बेस्ट ऑप्शन

अगर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर निवेश विकल्प की तलाश है तो आर्बिट्राज फंड एक बेहतर विकल्प है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 06 Dec 2017 02:10 PM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2017 02:46 PM (IST)
1 साल से ऊपर के लिए कर रहे हैं निवेश तो ये है FD से बेस्ट ऑप्शन
1 साल से ऊपर के लिए कर रहे हैं निवेश तो ये है FD से बेस्ट ऑप्शन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ब्याज दरों में जारी गिरावट के बीच अगर आप बाजार से बेहतर रिटर्न हासिल करने की सोच रहे हैं तो बाजार में फिक्स्ड डिपॉजिट से भी कुछ बेहतर विकल्प मौजूद हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको एक ऐसे निवेश विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

loksabha election banner

एफडी नहीं तो कहां करें निवेश: अगर आप एक से दो साल के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं लेकिन आप एफडी में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आर्बिट्राज फंड्स आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं। इसकी सबसे बेहतर बात यह होती है कि इसमें मूल धन के डूब जाने का डर नहीं होता है।

क्या होते हैं आर्बिट्राज फंड?

आर्बिट्राज फंड स्पॉट यानी कैश और फ्यूचर्स मार्केट्स के बीच के प्राइस डिफरेंस का फायदा उठाते हुए प्रॉफिट जनरेट करते हैं। वे मार्केट्स के किसी दिशा में जाने या किसी सेक्टर या शेयर की भविष्य की चाल पर दांव नहीं लगाते हैं। ऐसे में निवेशकों के लिए आर्बिट्राज फंड्स टैक्स फ्री बॉन्ड्स का विकल्प साबित हो सकते हैं। आर्बिट्राज फंड मोटे तौर पर डेट इन्वेस्टमेंट की तरह होते हैं यानी ऐसे निवेशकों के लिए होते हैं, जो कम से कम जोखिम लेना चाहते हैं।

फायदे एवं जोखिम: तमाम वित्तीय विकल्पों की तरह आर्बिट्राज फंड्स में भी थोड़ा बहुत जोखिम होता है। हालांकि यह अन्य विकल्पों की तुलना में थोड़ा कम होता है। आर्बिट्राज फंड पर मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री होता है और इसकी यही खूबी इसे परंपरागत डेट इन्वेस्टमेट से बेहतर बनाती है। इस निवेश विकल्प की सबसे बड़ी खामी यह होती है कि इसमें मिलने वाला रिटर्न फिक्स नहीं होता है क्योंकि यह आर्बिट्राज के उपलब्ध अवसरों पर निर्भर करता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट: फाइनेंशियल प्लानर जितेंद्र सोलंकी ने बताया कि अगर आप एक साल से ऊपर के लिए निवेश कर रहे हैं तो आपके लिए यह फायदे का सौदा साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एक साल से ऊपर के निवेश पर मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री होता है और अगर आप अपना निवेश एक साल से कम के लिए बरकरार रखते हैं तो आपको इस पर मिलने वाले रिटर्न पर टैक्स देना होगा। आम तौर पर इस पर 6 से 7 फीसद तक का ब्याज मिल जाता है। आप इसमें अपना निवेश 5 साल तक के लिए भी रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.