Move to Jagran APP

SBI के FD अकाउंट: बेहतर ब्याज के साथ मिलता है टैक्स बचत का फायदा, जानें इनके बारे में

फिक्स्ड डिपॉजिट एक सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है, जिसमें एक गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 01:07 PM (IST)
SBI के FD अकाउंट: बेहतर ब्याज के साथ मिलता है टैक्स बचत का फायदा, जानें इनके बारे में
SBI के FD अकाउंट: बेहतर ब्याज के साथ मिलता है टैक्स बचत का फायदा, जानें इनके बारे में

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने पर्सनल फाइनेंस पोर्टफोलियो के अंतर्गत काफी सारी डिपॉजिट स्कीम्स का संचालन करता है। फिक्स्ड डिपॉजिट बैंकों की ओर से पेश की जाने वाली सबसे खास डिपॉजिट स्कीम मानी जाती है।

loksabha election banner

फिक्स्ड डिपॉजिट एक सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है, जिसमें एक गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है। एसबीआई में अलग अलग प्रकार की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स चलती हैं लेकिन अलग अलग अवधि के आधार पर अलग अलग ब्याज दिया जाता है। टैक्स सेविंग अकाउंट, रीइन्वेस्टमेंट अकाउंट, मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट अकाउंट, एन्युटी डिपॉजिट अकाउंट और फ्लेक्सी डिपॉजिट अकाउंट एसबीआई की ओर से पेश किए जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट के कुछ प्रकार हैं।

इतने तरह की एफडी अकाउंट्स की पेशकश करता है SBI

एसबीआई का टैक्स सेविंग अकाउंट: एसबीआई की टैक्स सेविंग स्कीम 2006 आयकर की धारा 80 C के तहत एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट प्राप्त करने का अधिकार देती है। ऐसे भारतीय या फिर एचयूएफ जिनके पास पैन कार्ड है वो इस स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं। इसमें एक साल के भीतर न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश 1,50,000 रुपये का किया जा सकता है।

एसबीआई का रीइन्वेस्टमेंट डिपॉजिट अकाउंट: आम फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट की ही तरह इस पर ब्याज सिर्फ मैच्योरिटी के वक्त दिया जाता है। नियमित आधार पर ब्याज आपके मूलधन में जुड़ता चला जाता है और अंत में उसकी गणना की जाती है। इसमें 1000 रुपये का न्यूनतम निवेश जरूरी है। वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। 

एसबीआई का मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट अकाउंट: एसबीआई के मल्टी ऑप्शन फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में एक तरह का ऐसा एफडी अकाउंट होता है जो कि आपके सेविंग और करेंट अकाउंट से लिंक्ड होता है। इसमें खाताधारक 1000 के गुणकों में अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा निकाल सकता है। खाते में बाकी बची हुई राशि पर फिक्स्ड डिपॉजिट के रेट पर ब्याज मिलना जारी रहता है।

एसबीआई का एन्युटी डिपॉजिट अकाउंट: एसबीआई का यह अकाउंट भी एक तरह का फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट होता है। इसमें जमाकर्ता को एक बार में लंपसम राशि जमा करनी होती है, जो कि उसे ईएमआई के जरिए प्राप्त होती रहती है। इसमें न्यूनतम निवेश राशि 25,000 रुपये की है, जबकि इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

एसबीआई फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम: एसबीआई की फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम के अंतर्गत यूजर अपने इंस्टॉलमेंट अमाउंट को खुद तय कर सकते हैं। यहां तक की वार्षिक निर्धारित राशि के भीतर महीनों की संख्या भी। एक वित्त वर्ष के दौरान इसमें 5,000 रुपये का न्यूनतम निवेश और 50,000 रुपये का अधिकतम निवेश किया जा सकता है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.