Move to Jagran APP

Kisan Vikas Patra: इस स्कीम में के तहत जमा करने से दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, जानिए क्या है यह सरकारी स्कीम

अगर आप छोटी बचत योजनाओं में निवेश करना चाह रहे हैं तो आपको लिए डाकघर की किसान विकास पत्र योजना एक सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। इस योजना में 10 साल और 4 महीने के लिए निवेश करने पर आपके पैसे दोगुने हो जाएंगे।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 12:22 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 07:36 AM (IST)
Kisan Vikas Patra: इस स्कीम में के तहत जमा करने से दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, जानिए क्या है यह सरकारी स्कीम
KVP इंडियन पोस्ट की तरफ से पेश की जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक योजना है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Kisan Vikas Patra (KVP) इंडियन पोस्ट की तरफ से पेश की जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक योजना है। अगर आप अपनी बचत की रकम को जमा करना चाहते हैं और कोई जोखिम भी नहीं लेना चाह रहे हैं तो, आपके लिए यह योजना बचत करने का एक सबसे अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना में जमाकर्ता को बेहतर रिटर्न के साथ उसके डिपॉजिट पर सरकारी सुरक्षा का लाभ भी मिलता है। किसान विकास पत्र स्कीम का यह दावा है कि इसके तहत 10 साल और 4 महीने (124 महीने) में आपकी जमा की रकम दोगुनी हो जाएगी। आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना के बारे में।

loksabha election banner

क्या है यह योजना

डाकघर की इस स्कीम के नाम से ही यह स्पष्ट हो जाता है कि यह स्कीम किसानों के लिए है। लेकिन इसके बाद भी इसमें कोई भी वयक्ति जमाकर्ता बन कर सकता है। इस योजना के तहत, किसी व्यक्ति को KVP सर्टिफिकेट खरीदने के लिए न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। पोस्टऑफिस की इस स्कीम में निवेश केवल 1,000 रुपये के गुणकों में हो सकता है और इसके तहत निवेश की कोई भी ऊपरी सीमा तय नहीं की गई है। हालांकि, अगर आप इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक का निवेश कर रहे हैं तो, इसके लिए आपको अपना पैन कार्ड डिटेल देना पड़ता है।

कौन खुलवा सकता है अपना खाता

इसके तहत कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है, अपना खाता खुलवा सकता है। हालांकि, खाता खुलवाने की कोई भी ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके तहत नाबालिग के नाम से भी KVP प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। NRI इस स्कीम के लिए पात्र नहीं है।

निवेश की सीमा

डाकघर की इस योजना में निवेश की गई राशि के लिए सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 1,000 रुपये से इसके तहत निवेश कर सकता है। हालांकि, अगर आप 50,000 रुपये से अधिक का निवेश करते हैं, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड देना होगा। इसके तहत निवेश पर ब्याज, वित्त मंत्रालय की तरफ से तय किया जाता है और यह बाजार जोखिमों से संबंधित नहीं है।

ब्याज की दर

इंडियन पोस्ट की इस योजना के तहत, मौजूदा वक्त में आपको 6.9 फीसद सालाना ब्याज दर का लाभ मिलेगा। यह ब्याज सालाना चक्रवृद्धि है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.