Move to Jagran APP

शेयर बाजार निवेशक ध्यान दें! बहुत काम की हैं ये बातें, ज्यादा रिटर्न हासिल करने में करेंगी मदद

Jagran Dialogue की इस कड़ी में Jagran New Media के डिप्‍टी एडिटर Manish Mishra ने शेयर बाजार में जारी उठापटक के बीच निवेशकों को किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए इस पर Groww के सह-संस्‍थापक और सीओओ हर्ष जैन से बातचीत की।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Wed, 09 Mar 2022 03:21 PM (IST)Updated: Wed, 09 Mar 2022 03:21 PM (IST)
शेयर बाजार निवेशक ध्यान दें! बहुत काम की हैं ये बातें, ज्यादा रिटर्न हासिल करने में करेंगी मदद
शेयर बाजार निवेशक ध्यान दें! बहुत काम की हैं ये बातें, ज्यादा रिटर्न हासिल करने में करेंगी मदद

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण क्रूड ऑयल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। इसके अलावा जरूरी कमोडिटीज की कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं। दुनिया भर के शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए Jagran Dialogue की इस कड़ी में Jagran New Media के डिप्‍टी एडिटर Manish Mishra ने Groww के सह-संस्‍थापक और सीओओ हर्ष जैन से बातचीत की और यह जानने की कोशिश की कि शेयर बाजार में जारी उठापटक के बीच निवेशकों को किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए तथा कैसे निवेश करना चाहिए।

loksabha election banner

हर्ष जैन ने बताया कि 'लोगों को लक्ष्‍य आधारित निवेश करना चाहिए, साथ ही अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के अनुसार विभिन्‍न एसेट्स क्‍लास में निवेश को बांटना चाहिए। ऐसा न हो कि अगले माह रेंट देना हो और उसके पैसे शेयर बाजार में लगा दिए जाएं।' इसका मतलब है कि उसे पैसे का निवेस करें जो आपकी मूल जरूरतों से अतिरिक्त हो। उन्‍होंने कहा कि निवेशकों को यह ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें महंगाई दर की तुलना में बेहतर रिटर्न मिले क्योंकि महंगाई, निवेश पर मिलने वाले रिटर्न की सबसे बड़ी दुश्मन है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निवेशकों को दिखने वाले जोखिम और न दिखने वाले जोखिम, दोनों को समझना होगा। उन्होंने कहा कि अगर आप ऐसी कंपनियां चुनते हैं, जिनका विजन अच्छा है तो शॉर्ट टर्म की रुकावटें जैसे- तेल की कीमतों का बढ़ना आदि बहुत ज्यादा आपका नुकसान नहीं कर पाएंगी। ऐसी कंपनियां लॉन्च टर्म में आपको अच्छा रिटर्न दे सकती हैं।

बाजार में उतार-चढ़ाव के इस माहौल में कहां निवेश कर मुनाफा कमाया जा सकता है, इसके लिए Jagran Dialogues का यह वीडियो पूरा देखें। इससे आपको एक स्पष्टता मिलेगी कि निवेश करते हुए किन बातों को ध्यान में रखने हुए चलें ताकि आप बेहतर और सुरक्षित रिटर्न पा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.