Move to Jagran APP

स्टूडेंट्स के लिए ये इन्वेस्टमेंट टिप्स आएंगे काम, होगी ज्यादा कमाई

एक आम धारणा यह बनी है कि जो कमाता है केवल वही निवेश या बचत कर सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 05:06 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 08:00 PM (IST)
स्टूडेंट्स के लिए ये इन्वेस्टमेंट टिप्स आएंगे काम, होगी ज्यादा कमाई
स्टूडेंट्स के लिए ये इन्वेस्टमेंट टिप्स आएंगे काम, होगी ज्यादा कमाई

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एक आम धारणा यह बनी है कि जो कमाता है केवल वही निवेश या बचत कर सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है, आज के युवा विशेष रूप से कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स सबसे अच्छे निवेशक हो सकते हैं। चुकी भारत में अधिकांश युवा निवेश करने से कतराते हैं, जबकि सच्चाई यह होती है कि उनके पास कोई अन्य वित्तीय बोझ नहीं है। पढ़ाई के अलावा छात्रों के लिए निवेश शुरू करना एक अच्छा कम हो सकता है, इससे उन्हें भविष्य में अपने फाइनेंस का बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

पैसे को बचाने की सोचें: वैसे ज्यादातर युवा जो भी पैसा मिलता है उसे खर्च कर देते हैं. लेकिन उन्हें इसे बचाकर रखना चाहिए और इसे कहीं निवेश के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए। आपको स्टॉक निवेश और डे ट्रेडिंग के लिए ब्रोकरेज खाता खोलना है। किसी कंपनी के शेयरों में पैसा निवेश करना लंबी अवधि के रिटर्न के लिए एक अच्छा तरीका है।

कम जोखिम वाले निवेश विकल्प चुनें: युवाओं को स्टॉक और म्युचुअल फंड में निवेश करने पर ध्यान देना चाहिए, इसके अलावा उन्हें कम जोखिम वाले विकल्पों पर विचार करना चाहिए। हालांकि स्टॉक मार्केट में जोखिम अधिक है इसलिए यह उचित होगा कि आप निवेश योजना के लिए जाते समय ब्रोकर या परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य से राय लें। वैसे एक नियोजित निवेश से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। यह सलाह दी जाती है कि युवा दीर्घकालिक निवेश के बारे में सोचें।

म्युचुअल फंड में एसआईपी: यह युवाओं के लिए सबसे अच्छी निवेश योजनाओं में से एक है, क्योंकि इसमें सबसे कम जोखिम और सबसे ज्यादा रिटर्न मिलता है। एसआईपी में युवा साप्ताहिक, तीन महीने के आधार पर या मासिक आधार पर पूर्व निर्धारित राशि जमा कर सकते हैं। हालांकि, इस तरह का निवेश ज्यादातर लॉन्ग टर्म के लिए होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.