Move to Jagran APP

किसान विकास पत्र में पैसा लगाने से दोगुनी हो जाती है आपकी रकम, जानें इस सरकारी योजना की पूरी डिटेल

डाकघर की किसान विकास पत्र में निवेश करने पर 10 साल और 4 महीने (124 महीने) में आपकी रकम दोगुनी हो जाएगी। कम आय वर्ग और छोटी जमा पूंजी को जमा करने वाले लोगों के लिए डाकघर नौ छोटी बचत योजनाओं की पेशकश करता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 01:47 PM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 01:47 PM (IST)
आप पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कम आय वर्ग और छोटी जमा पूंजी को जमा करने वाले लोगों के लिए डाकघर नौ छोटी बचत योजनाओं की पेशकश करता है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए बचत की छोटी रकम है तो आप डाकघर की इन बचत योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है किसान विकास पत्र। जैसा कि इसके नाम से ही साफ हो जाता है कि, यह योजना खास किसानों के लिए है। लेकिन, इसमें अन्य वर्ग भी निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना में जमाकर्ता को बेहतर रिटर्न के साथ उसके डिपॉजिट पर सरकारी सुरक्षा का फायदा भी मिलता है। डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अगर आप इस योजना में 10 साल और 4 महीने (124 महीने) तक निवेश करते हैं तो आपकी रकम दोगुनी हो जाएगी। आइए जानते हैं योजना की पूरी जानकारी।

loksabha election banner

कौन खुलवा सकता है अपना खाता

डाकघर की इस योजना में कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है, वह अपना अकाउंट खुलवा सकता है। योजना में अकाउंट खुलवाने की कोई भी ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गई है। इसके तहत नाबालिग के नाम से भी किसान विकास प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। एनआरआइ इस स्कीम के लिए पात्र नहीं है।

क्या है ब्याज की दर

डाकघर की किसान विकास पत्र योजना के तहत, अपना पैसा जमा करने पर आपको वर्तमान में 6.9 फीसद सालाना ब्याज दर का लाभ मिलेगा। यह ब्याज सालाना चक्रवृद्धि है।

निवेश करने की राशि

डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में निवेश की गई रकम के लिए प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति कम से कम 1,000 रुपये से इस योजना में निवेश कर सकता है। अगर आप 50,000 रुपये से अधिक का निवेश करते हैं, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड उपलब्ध कराना होगा। डाकघर की इस योजना में निवेश पर ब्याज, वित्त मंत्रालय की तरफ से तय किया जाता है और यह बाजार जोखिमों से संबंधित नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.