Move to Jagran APP

Mutual Fund: SIP के जरिये अपने निवेश को अभी न करें बंद, इन्‍वेस्‍टमेंट जारी रखने का सही है समय

Mutual Fund SIP एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लानिंग होती है इसे कम समय में बंद नहीं करना चाहिए।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 02:01 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 07:20 PM (IST)
Mutual Fund: SIP के जरिये अपने निवेश को अभी न करें बंद, इन्‍वेस्‍टमेंट जारी रखने का सही है समय
Mutual Fund: SIP के जरिये अपने निवेश को अभी न करें बंद, इन्‍वेस्‍टमेंट जारी रखने का सही है समय

नई दिल्ली, पवन जायसवाल। कोरोना वायरस प्रकोप और लॉकडाउन के चलते इस समय बहुत से लोगों के पास नकदी का संकट आ गया है। ऐसे में जरूरतों को पूरा करने के लिए ये लोग अपने निवेश में से भी राशि निकालने के लिए जा रहे हैं। देश में बड़ी संख्या में लोग एसआईपी (SIP) के जरिए म्युचुअल फंड्स में भी निवेश करते हैं। नकदी संकट के इस दौर में अपनी एसआईपी को बंद करने का सोच रहे लोगों के लिए बाजार विशेषज्ञों की सलाह है कि वे जहां तक हो सके, अपनी एसआईपी को बंद ना करने की कोशिश करें। आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट क्या कहते हैं।

loksabha election banner

SIP बंद करने की बजाय कम कर दें राशि

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के डॉ रवि सिंह का कहना है कि एसआईपी एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लानिंग होती है, इसे कम समय में बंद नहीं करना चाहिए। उनका कहना है कि अगर नकदी की अधिक आवश्यकता है, तो निवेशक अपनी किश्त की राशि को कम कर सकते हैं, लेकिन एसआईपी को बंद करने से बचना चाहिए। मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बलिगा ने भी निवेशकों को यही सलाह दी है। उन्होंने कहा कि अगर निवेशक की जॉब सुरक्षित है और बिजनेस पर भविष्य में सकट नहीं है, तो एसआईपी को बंद नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नकदी सकंट से बचने के लिए निवेशक अपनी एसआईपी की राशि को कम कर सकते हैं। जहां वे पहले 10 हजार का निवेश करते थे, तो इस समय 5 हजार का भी निवेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इन बैंकों ने सीनियर सिटीजंस के लिए लॉन्च की है स्पेशल एफडी स्कीम्स, जानिए क्या हैं ब्याज दरें

यह निवेश का अच्छा समय

डॉ रवि ने बताया कि मार्केट में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है, इसलिए यह निवेश का अच्छा समय है। उन्होंने बताया कि आईटी, फार्मा, ऑटो, बैंकिंग, फाइनेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट जैसे सेक्टर्स के शेयरों में इस समय 20 से 40 फीसद की गिरावट है और आने वाले समय में इन शेयरों में सुधार होगा, इसलिए यह निवेश का अच्छा समय है। उन्होंने बताया कि इस समय एसआईपी में इन्हीं शेयरों की खरीदारी हो रही है। अर्थात अभी एसआईपी के जरिए किया गया निवेश भविष्य में अच्छा रिटर्न देगा। वहीं, अंबरीश बलिगा ने बताया कि इस समय एसआईपी के जरिए कम दर पर स्टॉक खरीदे जाएंगे जिससे एवरेजिंग कम हो जाएगी और इसके फलस्वरूप निवेशक को लॉन्ग टर्म में ज्यादा रिटर्न प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: सलमान खान ने लॉन्च किया पर्सनल केयर ब्रांड FRSH, सैनिटाइजर्स से हुई शुरुआत

आने वाले समय में बाजार में होगा सुधार

डॉ रवि ने बताया कि इस समय बाजार अपनी बॉटम रेंज में हैं। उन्होंने बताया कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 7500 से 9500 की रेंज में चल रहा है और आने वाले समय में यह 10,000 पर होगा। उन्होंने कहा कि औद्योगिक गतिविधियों के फिर से चालू होने से बाजार में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.