This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

नौकरीपेशा लोगों को करना चाहिए ये 3 काम, बच जाएगा काफी सारा पैसा

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो 3 बातों को ध्यान रखकर आप अपनी सैलरी का काफी सारा हिस्सा बेवजह खर्च होने से बचा सकते हैं।

NiteshWed, 15 Apr 2020 07:00 PM (IST)
नौकरीपेशा लोगों को करना चाहिए ये 3 काम, बच जाएगा काफी सारा पैसा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नौकरीपेशा लोगों के खाते में सैलरी आते ही वह तुरंत खत्म हो जाता है। क्योंकि सैलरी आने से पहले ही कई तरह की देनदारी होती है। मसलन, दूध का हिसाब, सब्जी, धोबी, होम लोन, कार लोन ऐसे ही कई तरह से पैसे खत्म हो जाते हैं। जरूरी खर्चों का भुगतान तो ठीक है, लेकिन युवा वर्ग को कभी-कभी अपने शौक से चलते कुछ ऐसे मदों में भी जबरन पैसा खर्च करना पड़ जाता है जिसे वो सूझबूझ से बचा सकते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो 3 बातों को ध्यान रखकर आप अपनी सैलरी का काफी सारा हिस्सा बेवजह खर्च होने से बचा सकते हैं।

सूझबूझ से ATM कार्ड का इस्तेमाल: ATM कार्ड का इस्तेमाल सूझबूझ के साथ करना चाहिए। अगर एक निश्चित सीमा के बाद एटीएम से पैसा निकालने पर आपके खाते से इसका चार्ज लगता है तो कोशिश करें कि पैसा बार-बार निकालने से बचा जाए। ऐस कर आप बैंक की ओर से लिमिट के बाहर ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज (एक्स्ट्रा पेमेंट) से बच सकते हैं।

बैंक से चेकबुक न लें: बैंक से चेकबुक लेने से बचें। डिजिटल युग होने से चेकबुक से पैसा निकालने का जमाना अब खत्म हो चुका है। आपको शायद ही मालूम हो लेकिन बैंक चेकबुक के एवज में आपसे कुछ फीस लेता है। ये फीस 20 रुपये से लेकर 150 रुपये तक हो सकती है। चेकबुक पर लगने वाली फीस चेकबुक के पेज पर निर्भर करती है। ऐसे में अगर आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इस फीस को बचा सकते हैं।

ड्यू डेट पर करें क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान: समय पर अपने क्रेडिट कार्ड के बकाए का भुगतान कर देते हैं तो यह एक अच्छी आदत है। आमतौर पर हम अपने शौक को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो कर देते हैं लेकिन इसके ड्यू डेट को अक्सर भूल जाते हैं जिस वजह से हमें बेवजह बैंक को पेनाल्टी का भुगतान करना होता है।

आप समय पर भुगतान करते हैं तो आप इस जुर्माना की रकम को बचा सकते हैं। क्रेडि‍ट कार्ड की लेट पेमेंट करने पर आपके ऊपर 36 फीसद से लेकर 42 फीसद तक का चार्ज लगाया जा सकता है। सि‍र्फ 3 दि‍न की लेट पेमेंट पर भी आपको 750 रुपए चार्ज करने पड़ सकते हैं।

 

Edited By Nitesh