Move to Jagran APP

Personal Loan लेकर अचानक पड़ी रुपये की जरूरत को करें पूरा, जानें कैसे मिलेगा ये लोन

हालांकि इसके लिए आपके पास अपनी आय का श्रोत होना चाहिए ताकि आप बता सकें।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 01:45 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 10:09 AM (IST)
Personal Loan लेकर अचानक पड़ी रुपये की जरूरत को करें पूरा, जानें कैसे मिलेगा ये लोन
Personal Loan लेकर अचानक पड़ी रुपये की जरूरत को करें पूरा, जानें कैसे मिलेगा ये लोन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार ऐसा होता है जब अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है, ऐसे में हम सोचने लगते हैं कि अब क्या किया जाए। अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर हम दोस्तों से रिश्तेदारों से बात करते हैं. उनसे पैसे उधार मांगते हैं. कई दफा उनके पास भी पैसे नहीं होते. तब अंत में हमारे पास पर्सनल लोन के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता। हालांकि, इसके लिए भी कई शर्तें हैं, सबसे पहले तो यह कि पर्सनल लोन के लिए आपका क्रेडिट स्‍कोर अच्छा होना चाहिए। पर्सनल लोन के तौर पर आपको कितनी ज्यादा रकम मिलेगी यह आय, क्रेडिट रिपोर्ट, लोन चुकाने की क्षमता और कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करता है।

loksabha election banner

पर्सनल लोन के फायदे

यह लोन क्रेडिट कार्ड की तुलना में एक बेहतर लोन विकल्प है, इसमें क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा राशि उधार ली जा सकती है। पर्सनल लोन लेकर आप मासिक किस्तों (ईएमआई) में इसे चुकता कर सकते हैं। कितनी किस्त कितनी राशियों में चुकानी है इसकी जानकारी लोन देते वक्त ही बता दी जाती है।

एलिजिबिलिटी (पात्रता)

बैंकों में पर्सनल लोन के लिए अलग-अलग एलिजिबिलिटी के नियम हैं। इसकी पूरी जानकारी बैंक के वेबसाइट से ली जा सकती है। यह लोन वेतन पाने वाले लोगों के साथ साथ सेल्फ एम्प्लोय को भी मिलता है। हालांकि, इसके लिए आपके पास अपनी आय का श्रोत होना चाहिए ताकि आप बता सकें।

क्या लगता है दस्तावेज

पर्सनल लोन के लिए आय प्रमाण सबसे जरूरी दस्तावेज है। नई सैलरी स्लिप या हाल ही में आयकर रिटर्न जमा पर्ची इसके लिए जरूरी दस्तावेज है। वैसे तो बैंकों की ओर से पर्सनल लोन के लिए अलग अलग दस्तावेज मांगे जाते हैं, लेकिन आय का प्रमाण सब बैंक की ओर से मांगा जाता है। इसके अलावा पते का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इनकी जरूरत भी लगती है।

कितना लगता है इंटरेस्ट रेट

पर्सनल लोन पर अन्य लोन की तुलना में ज्यादा ब्याज देना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.