Move to Jagran APP

वेतन से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये चार बातें आपके काम की हैं

एक बार जब आप अपनी आउटगोइंग राशि की पहचान कर लेते हैं तो निवेश शुरू करने से पहले हर महीने अपने वेतन का 10 से 20 फीसद राशि अलग रखें।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 08:57 AM (IST)
वेतन से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये चार बातें आपके काम की हैं
वेतन से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो ये चार बातें आपके काम की हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्या आप अपनी नियमित जॉब से मिलने वाली सैलरी से अधिक पैसा चाहते हैं। अगर ऐसा है तो अपने वेतन से अधिक कमाने के लिए, आपको एक उचित प्लान बनाने की आवश्यकता है। अगर आप किसी बड़ी खर्च की योजना बना रहे हैं तो आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक रणनीतिक योजना बनानी होगी।

loksabha election banner

एक वित्तीय योजना बनाना और इसके लिए काम शुरू करना सबसे ज्यादा जरूरी है, ताकि आपको अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए कोई कठिनाई न आए। इस खबर में चार ऐसी बातों का जिक्र है जिससे आपको सैलरी से ज्यादा कमाई में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: जून महीने में इन तारीखों को विभिन्न क्षेत्रों में बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच विजिट करने से पहले जरूर रखें ध्यान

1. उचित बजट बनाएं- बजट किसी भी वित्तीय योजना का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। यह एक ऐसा तरीका है जहां आप अपनी आय को अपने खर्चों के हिसाब से तय करते हैं। अपने उपयोग और अपने खर्च के अनुसार अपने मासिक बजट को बनाएं। इससे आपको मदद मिलेगी कि आप कहां कितना खर्च कर रहे हैं और वह बजट के हिसाब से है या नहीं। 

2. अपनी आउटगोइंग अमाउंट की पहचान करें- एक बार जब आप अपनी आउटगोइंग राशि की पहचान कर लेते हैं, तो निवेश शुरू करने से पहले हर महीने अपने वेतन का 10 से 20 फीसद राशि अलग रखें। इसको शुरू करने का सबसे सरल तरीका यह है कि आप अपने पैसे को बैंक खाते में डाल दें। आप एक स्वीप-इन खाते के बारे में सोच सकते हैं, जिसमें एक निश्चित जमा राशि हो।

3. सूचित करते रहें- जब आप निवेश करना शुरू करते हैं, तो पहले खुद को पर्सनल फाइनेंस के विभिन्न पहलुओं के बारे में खुद को बताएं। आप बचत, निवेश, लोन, महंगाई, आदि से संबंधित बातों को समझने के लिए लेख और किताबें पढ़ना शुरू कर सकते हैं।

4. अपने वित्तीय लक्ष्यों को फ्रेम करें- जिन चीजों को आप फाइनेंस करना चाहते हैं, उनकी डिटेल लिखें। अब अपने लक्ष्य को तीन श्रेणियों में बांटे करें जैसे- लघु, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्य। अब प्रत्येक एक को लिस्टेड करें। राशि को लिखते समय, महंगाई के कारणों को याद रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.