Move to Jagran APP

होम लोन की EMI से हैं टेंशन में, ये टिप्स आएंगे आपके काम

इंसान जीवन भर कमाता है फिर कहीं उसके पास अपना एक घर होता है। कई बार घर बनाने के लिए लोन लेना पड़ता है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 05:07 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 12:56 PM (IST)
होम लोन की EMI से हैं टेंशन में, ये टिप्स आएंगे आपके काम
होम लोन की EMI से हैं टेंशन में, ये टिप्स आएंगे आपके काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंसान जीवन भर कमाता है फिर कहीं उसके पास अपना एक घर होता है। कई बार घर बनाने के लिए लोन लेना पड़ता है। अगर आप लोन की ईएमआई भरने से चूक जाते हैं तो यह एक अलग सिरदर्द है। ईएमआई भरने से चूकने पर लोन का बोझ और बढ़ जाता है जिसके बाद आपको बैंक को जुर्माना देना होता है। हम इस खबर में आपको लोन की ईएमआई कम करने के कुछ उपाय बता रहे हैं, इससे आपका लोन से होने वाली टेंशन से भी राहत मिलेगी।

loksabha election banner

समय से चुकाएं लोन: आप हमेशा कोशिश करें कि आपकी ईएमआई की तारीख अपनी सैलरी के नजदीक हो, इससे आप ईएमआई भुगतान आसानी से कर पाएंगे। ईएमआई और एसआईपी के पेमेंट के बाद बचे धन के साथ अपने खर्च की योजना बनाएं। यह भी सुनिश्चित कर लें कि बकाया भुगतान के लिए आपके होम लोन पर कोई अतिरिक्त शुल्क तो नहीं लगाया गया है।

ईएमआई से ज्यादा पेमेंट: अगर आप हर महीने अपने होम लोन की ईएमआई के अलावा कुछ और पैसे बचाते हैं और इसका इस्तेमाल होम लोन पेमेंट में करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा होगा और इससे आप अपने होम लोन की राशि को जल्द चुका सकते हैं। फर्ज कीजिए यदि आप हर महीने 2,500 रुपये अतिरिक्त भुगतान करते हैं, तो मूल कार्यकाल से चार साल पहले आपके होम लोन का भुगतान 16 वर्षों में पूरा हो जाएगा।  

रिफाइनेंसिंग: आपको पता करना चाहिए कि अगर कोई अन्य ऋणदाता आपके वर्तमान ऋणदाता की तुलना में बेहतर रेट पर लोन दे रहा है और आपको लगता है कि आपके लोन को किसी अन्य ऋणदाता के पास बदलकर कुल ब्याज के बोझ को कम किया जा सकता है तो आपको ऐसा करना चाहिए। आप चाहेन्न तो वित्त विशेषज्ञों की सलाह भी ले सकते हैं।

रेगुलर पेमेंट: नियमित पार्ट पेमेंट से होम लोन को ईएमआई भरने में मदद मिलेगी। आप होम लोन भरने के लिए एनुअल बोनस, बीमा पॉलिसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.