Move to Jagran APP

अपनी निवेश रणनीति को बनाइए मजबूत, बड़े काम के हैं ये 4 टिप्स

समझदारी से निवेश करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रख जाना बहुत जरूरी है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 13 Apr 2018 05:10 PM (IST)Updated: Mon, 23 Apr 2018 07:32 AM (IST)
अपनी निवेश रणनीति को बनाइए मजबूत, बड़े काम के हैं ये 4 टिप्स
अपनी निवेश रणनीति को बनाइए मजबूत, बड़े काम के हैं ये 4 टिप्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। समझदारी से निवेश करना आसान काम नहीं है। इसके लिए धैर्य, निवेश में भरोसा और अपनी गलती मानने जैसी आदतें डालनी पड़ती हैं। वॉरेन बफेट जैसी शख्सियत ने भी बर्कशायर स्टॉक्स में की गई गलती को माना था। निवेश के दौरान कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। इस खबर में हम आपको ऐसी ही चार बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप निवेश के बिल्डिंग ब्लॉक्स भी कह सकते हैं।

loksabha election banner

सही लक्ष्य रखें-

अपना पैसा किसी भी तरह के निवेश में डालने से पहले अपने लक्ष्य को परिभाषित कर लें। अपने लक्ष्य को तय करने के लिए कई तरीके हो सकते हैं। निवेश से पहले खुद से ये सवाल जरूर करें।

- क्या आपका निवेश उदेश्य अपनी पूंजी को जमा करना और लंबी अवधि में महंगाई को मात देने वाले रिटर्न रेट के साथ बढ़ने वाला होना चाहिए?

- आपकी जोखिम क्षमता कितनी है?

- आपके शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म योजनाएं क्या हैं?

- आपको अपने पोर्टफोलियो पर कितना समय बिताना होगा?

इन लक्ष्यों को निर्धारित करने से आप एसेट एलोकेशन तय कर सकते हैं। साथ ही इसके आप अपने पोर्टफोलियो की खरीद व बिक्री की रणनीति भी बना सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपना लक्ष्य समय के अनुसार बदल भी सकते हैं।

घबराएं नहीं-

आमतौर पर निवेशक छोटी अवधि में हो रहे नुकसान को देखकर घबरा जाते हैं। ऐसी स्थिति में अपने स्वाभव पर नियंत्रण रखना आना चाहिए। कई निवेशक बाहरी संकेत जैसे कि न्यूजपेपर, टीवी चैनल्स पर चलाई गईं खबरों और वर्ड ऑफ माउथ के आधार पर अपनी निवेश रणनीति बदल लेते हैं। बाजार में हलचल दो कारणों से होती है पहला डर और दूसरा लालच। आपको अपनी निवेश रणनीति पर भरोसा रखना चाहिए और शांत रहना चाहिए। इस चीज को स्वीकार करें कि बाजार की प्रव़ृत्ति अस्थिर होती है। ऐसे में इस अस्थिरता को लाभ उठाना सीखें।

समझदारी से करें एसेट एलोकेशन-

अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें। बाजार में कई निवेश विकल्प मौजूद हैं। लेकिन हर विकल्प का अपना रिस्क फैक्टर है। अधिकांश लोग निवेश में कई गलतियां कर देते हैं। एसेट एलोकेशन एक ऐसी स्ट्रैटेजी है जिसके जरिए आप न सिर्फ सही एसेट क्लास का चुनाव करते हैं बल्कि यह आपके निवेश को भी उचित तरह से मैनेज करता है।

अच्छा फाइनेंशियल एडवाइजर हायर करें-

ऐसा न सोचिए कि आप सब कुछ कर सकते हैं। अपनी मेहनत की कमाई को अच्छे से मैनेज करने और निवेश पर बेहतर रिटर्न पाने के लिए वित्तीय सलाहाकार की मदद जरूर लें। ये अपनी फील्ड में ट्रेंड होते हैं। साथ इनके पास वर्षों का अनुभव होता है। ये अपने क्षेत्र में फुल टाइम काम करते हैं। यह बाजार पर नजर बनाएं रखे होते हैं। इन्हें किसी भी आम निवेशक की तुलना में निवेश और उसके मैनेजमेंट के बारे में ज्यादा पता होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.