Move to Jagran APP

Gratuity रकम 15 दिनों के आधार पर ही होगी कैलकुलेट, इसे 30 दिन करने का अभी कोई इरादा नहीं: श्रम राज्‍य मंत्री

संसद में श्रम राज्‍य मंत्री से पूछा गया था कि क्‍या सरकार सरकारी क्षेत्र और निजी क्षेत्र के सभी कर्मचारियों के लिए हरेक साल के 15 दिनों के वेतन के समान ग्रेच्युटी को बढ़ाकर 30 दिनों के वेतन के समान करने पर विचार कर रहे हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2022 09:50 AM (IST)Updated: Wed, 30 Mar 2022 08:38 AM (IST)
Gratuity रकम 15 दिनों के आधार पर ही होगी कैलकुलेट, इसे 30 दिन करने का अभी कोई इरादा नहीं: श्रम राज्‍य मंत्री
Gratuity 5 साल की नौकरी पूरी करने पर मिलती है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Sarkari naukri और Private naukri कर रहे लोगों के लिए जरूरी खबर है। सरकार ने उनकी Gratuity में किसी भी तरह की बढ़ोतरी से साफ इनकार किया है। सरकार का कहना है कि उसके पास हरेक साल के 15 दिनों के वेतन के बराबर ग्रेच्युटी को बढ़ाकर 30 दिन करने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है। 

loksabha election banner

राज्‍यसभा में सेशन के दौरान भुबनेश्वर कालिता ने श्रम और रोजगार मंत्री से यह भी पूछा था कि क्या सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के निजी और संविदा श्रमिकों के लिए ग्रेच्युटी योजना लागू करने पर विचार कर रही है चाहे उन्होंने एक वर्ष ही काम किया हो क्योंकि हो सकता है कि वे 5 वर्ष की सेवा पूरी न कर सकें? कृपया इसका ब्‍योरा दें।

श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा संहिता, 2020 (Code on Social Security, 2020) के तहत किसी कर्मचारी की नौकरी खत्‍म होने पर, मृत्यु या अपंगता अथवा निश्चित अवधि के रोजगार की समाप्ति या केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित ऐसी किसी घटना के कारण होती है, तो ग्रेच्युटी के लिए 5 साल की निरंतर सेवा पूरी करना जरूरी नहीं होगा। हालांकि यह कोड अभी तक लागू नहीं हुआ है।

क्‍या होती है ग्रेच्‍युटी

ग्रेच्युटी एक ऐसा बेनिफिट है जो Payment of Gratuity Act 1972 के तहत मिलता है। नियोक्ता कंपनी में नौकरी पर कर्मचारी को ग्रेच्युटी देता है। लेकिन, ग्रेच्युटी का पेमेंट केवल उन कर्मचारियों को किया जाता है, जो कंपनी के साथ 5 या अधिक साल पूरे करते हैं।

क्‍या है योग्‍यता

  • एक कर्मचारी को रिटायरमेंट का पात्र होना चाहिए।
  • किसी कंपनी में 5 साल काम करने के बाद कर्मचारी ने इस्तीफा दे दिया।
  • कर्मचारी का निधन हो जाता है या बीमारी या दुर्घटना के कारण विकलांगता का शिकार हो जाता है, तब ग्रेच्‍युटी मिलती है।

कैसे बनती है ग्रेच्‍युटी

किसी व्‍यक्ति ने एक कंपनी में 20 साल तक काम किया और उसकी लास्‍ट ड्रान सैलरी 25,000 रुपये है। तो उसके लिए ग्रेच्युटी की रकम = 20x25000x15/26 = 2,88,461.54 रुपये होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.