Move to Jagran APP

पहली जॉब लगने के बाद हमेशा ध्यान रखें ये चार बातें, होगा आपका फायदा

जब आप अपने करियर की पहली जॉब शुरू करें तो उस वक़्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है

By NiteshEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 06:10 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 11:00 AM (IST)
पहली जॉब लगने के बाद हमेशा ध्यान रखें ये चार बातें, होगा आपका फायदा
पहली जॉब लगने के बाद हमेशा ध्यान रखें ये चार बातें, होगा आपका फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कॉलेज से पास आउट होने के बाद जब आपको पहली जॉब मिलती है तो उसका एक अलग ही आनंद रहता है। जॉब के बाद आपकी सारी आदत बदल जाती है जो कॉलेज के वक़्त थी। जॉब के बाद आप वित्तीय तौर पर किसी और पर निर्भरता के बजाए खुद के बदौलत कुछ कर सकते हैं। आपके पास कई और जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं। जब आप अपने करियर की पहली जॉब शुरू करें तो उस वक़्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है। इस खबर के जरिए जानिए पहली जॉब के बाद कौन सी बात जरूरी है।

loksabha election banner

बचत करना शुरू कर दें: जॉब लगने के बाद बहुत से लोग अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जल्दी-जल्दी खर्च करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको अपनी पहली जॉब के बाद बचत पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि उस वक़्त आपके पास कुछ खास जिम्मेदारी नहीं होती है। स्टार्टिंग में अगर आप इस आदत की शुरुआत करेंगे तो आगे चलकर आपको इसका फायदा मिलेगा।

नए तरीके से जीवन जीना शुरु करें: अपनी पहली नौकरी की शुरुआत के साथ आपको पहले से ज्यादा व्यवस्थित और ज्यादा सक्रिय होना चाहिए। जॉब के दौरान जीवन बिलकुल अलग होता है इसलिए अपनी छवि को कॉलेज लाइफ से इतर बदल लेना चाहिए।

लोन भरना शुरू करें: आपको पहले से चल रहे लोन की जांच करनी चाहिए, चाहे वह कम समय के लिए हो या ज्यादा समय के लिए। आपको इसका पेमेंट करना शुरू कर देना चाहिए। नौकरी की शुरुआत में कम खर्चों के कारण लोन लेना ज्यादा खतरनाक नहीं है। आप चाहें तो वित्तीय सलाहकार से इस बारे में बात कर सकते हैं।

इमरजेंसी फंड बनाएं: अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग और अन्य वित्तीय योजनाओं के अलावा आपको अपनी हाल फिलहाल की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक इमरजेंसी फंड रखना चाहिए। इस फंड में बैंक आरडी, सोना, फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में पैसा लगाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.