Move to Jagran APP

पहली नौकरी शुरू करने वाले याद रखें ये पांच बातें, आपको होगा फायदा

नौकरी में आने के बाद कॉलेज लाइफ वाली सारी आदत बदल जाती है। जॉब के बाद आप वित्तीय तौर पर आत्मनिर्भर रहते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 08:11 AM (IST)
पहली नौकरी शुरू करने वाले याद रखें ये पांच बातें, आपको होगा फायदा
पहली नौकरी शुरू करने वाले याद रखें ये पांच बातें, आपको होगा फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद जब कैंपस प्लेसमेंट के जरिये या बाहर से भी पहली जॉब मिलती है तो उसका एक अलग ही आनंद रहता है। नौकरी में आने के बाद कॉलेज लाइफ वाली सारी आदत बदल जाती है। जॉब के बाद आप वित्तीय तौर पर आत्मनिर्भर रहते हैं। साथ ही आपके ऊपर कई और जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं। अपने करियर की पहली जॉब शुरू करें तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। जानिए वो कौन सी बातें हैं जो आपको याद रखना चाहिए।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें:  SBI Customers ALERT! अगर आपके पास भी आता है ये SMS तो तुरंत कर दें डिलीट, वरना अकाउंट हो सकता है खाली

बजट पर ध्यान दें

अधिक बचत करने के लिए आपको अपने खर्च पर नियंत्रण रखना होगा। उन श्रेणियों का चयन करें जिनपर आप खर्च नहीं करना चाहते हैं, और अपने बजट के बाकी हिस्सों को यथासंभव मैनेज रखें। हालांकि, यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं है।

जीवन जीने का अंदाज बदलें: जब आप पहली नौकरी की शुरुआत कर देते हैं तो आपको पहले से ज्यादा व्यवस्थित और ज्यादा सक्रिय होना चाहिए। जॉब के दौरान जीवन बिलकुल अलग होता है, ये आपके कॉलेज लाइफ से भिन्न होता है, इसलिए अपनी इमेज बदलें, इमेज पर ध्यान दें। 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में कर रहे हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो इन 5 गलतियों से बचें

बचत की आदत डालें: जॉब लगने के बाद अपने शौक को पूरा करने के लिए बहुत से लोग जल्दी-जल्दी खर्च करना शुरू कर देते हैं। शौक तो पूरे होंगे ही, लेकिन आपको अपनी पहली जॉब के बाद बचत पर भी ध्यान देना चाहिए, शुरुआत में आपके ऊपर कुछ खास जिम्मेदारी नहीं होती हैं। शुरू में ही आदत डालने पर आगे चलकर आपको इसका फायदा मिलेगा।

लोन लिया है तो भरना शुरू करें: आप पहले से चल रहे लोन की जांच करें। आपको जॉब शुरू करने के बाद लोन भरना शुरू कर देना चाहिए। नौकरी की शुरुआत में कम खर्चों के कारण लोन भरना ज्यादा आसान होगा। आप इसके लिए वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं।

इमरजेंसी फंड तैयार करें: अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग और अन्य वित्तीय योजनाओं से इतर आपको अपनी हाल फिलहाल की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक इमरजेंसी फंड रखना चाहिए। इस फंड में बैंक आरडी, सोना, फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में पैसा लगाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.