Move to Jagran APP

Latest FD Rates: इन तीन बैंकों की FD पर मिल रहा है बेहतर ब्याज, चेक करें पूरी लिस्ट

अगर आप Fixed Deposits में निवेश करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको यह चेक कर लेना चाहिए कि कौन सा बैंक किस अवधि पर कितने फीसद का ब्याज दे रहा है। यहां हम आपको बेहतर ब्याज देने वाले तीन बैंकों की लिस्ट उपलब्ध करा हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 08:14 AM (IST)
Latest FD Rates: इन तीन बैंकों की FD पर मिल रहा है बेहतर ब्याज, चेक करें पूरी लिस्ट
FD चुनने से पहले, आपको ऑफ़र पर ब्याज़ दरों की तुलना कर लेना चाहिए

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक Fixed Deposits (FDs) वरिष्ठ नागरिकों के बीच निवेश का एक सबसे लोकप्रिय माध्यम है। इसके साथ ही उन लोगों को भी यह खासा लुभाता है जो गारंटीड रिटर्न चाहते हैं। इसके अलावा जो निवेशक ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं वे भी Fixed Deposits में काफी संख्या में निवेश करते हैं। लेकिन FD में निवेश से पहले अपने एसेट एलोकेशन और लक्ष्यों का आकलन कर लेना चाहिए कि उनमें कितना पैसा लगाना सही है।

loksabha election banner

अगर इसे एक उदाहरण से समझा जाय तो अगर आप लॉन्ग टर्म में 15 साल के लिए FD के जरिए अपने बच्चे की हायर एजुकेशन के लिए निवेश करना चाह रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतर नहीं है क्योंकि, ब्याज पर टैक्स लगने के बाद इस पर मिलने वाला रिटर्न कम हो जाता है। लेकिन अगर आप शार्ट टर्म में दो साल के लिए छुट्टी प्लान कर रहे हैं तो FD इसके लिए काफी बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है।

FD चुनने से पहले, आपको ऑफ़र पर ब्याज़ दरों की तुलना कर लेना चाहिए। हम आपको कुछ बैंकों के बारे में बताने जा रहे हें जो विभिन्न अवधियों में 1 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए उच्चतम FD दरों की पेशकश करते हैं।

SBI FD Rates

अगर आप SBI की FD में 6 महीने से 1 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं एक साल से 2 साल के निवेश पर 5 फीसद का, 2 से 3 साल पर 5.10 फीसद का, 3 से 5 साल पर 5.30 फीसद का और 5 साल से अधिक के निवेश पर 5.40 फीसद ब्याद का लाभ हासिल होगा।

ICICI बैंक FD

इसके अलावा अगर आप ICICI बैंक की FD में 6 महीने से 1 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 3.50 से 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं एक साल से 2 साल के निवेश पर 4.90 फीसद का, 2 से 3 साल पर 5.15 फीसद का, 3 से 5 साल पर 5.35 फीसद का और 5 साल से अधिक के निवेश पर 5.50 फीसद ब्याद का लाभ हासिल होगा।

Axis Bank FD Rates

वहीं अगर आप आप Axis बैंक की FD में 6 महीने से 1 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं एक साल से 2 साल के निवेश पर 5.10 फीसद का, 2 से 3 साल पर 5.40 फीसद का, 3 से 5 साल पर 5.40 फीसद का और 5 साल से अधिक के निवेश पर 5.75 फीसद ब्याज का लाभ हासिल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.