Move to Jagran APP

New Year 2022: नए साल में छात्र और नौकरीपेशा कैसे करें अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग, जानिए एक्सपर्ट की राय

सेबी इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइर जितेंद्र सोलंकी कहते हैं किसी को भी बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट या सुरक्षित फिक्स्ड-इनकम फंडों के माध्यम से एक इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए जो कम से कम छह महीने के खर्चों को कवर कर सके। यह छात्र और नौकरीपेशा दोनों के लिए जरूरी है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 08:10 AM (IST)
Financial Investment Planning Tips for Students and Salaried Person in 2022

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आने वाला समय अच्छा और सुखमय बीते इसके लिए जरूरी है कि फाइनेंशियल प्लानिंग की जाए, इसमें हम बचत और निवेश करते हैं। नए साल में छात्र और नौकरीपेशा लोग फाइनेंस प्‍लानिंग कर सकते हैं। निवेशकों के लिए जरूरी है कि वे इसे ठीक से समझें और उचित निर्णय लें। आर्थिक मामलों के बारे में सीखना शुरू करने और आपकी अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सोचने का आज से ज्यादा गंभीर समय पहले कभी नहीं आया था। फाइनेंशियल प्‍लानिंग क्‍या है और नए साल में इसे लेकर हमारी क्‍या योजना हो इस पर जानिए कुछ जरूरी टिप्स।

loksabha election banner

इमरजेंसी फंड

सेबी इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइर जितेंद्र सोलंकी कहते हैं, किसी को भी बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट या सुरक्षित फिक्स्ड-इनकम फंडों के माध्यम से एक इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए, जो कम से कम छह महीने के खर्चों को कवर कर सके। यह छात्र और नौकरीपेशा दोनों के लिए जरूरी है। इमरजेंसी फंड होगा तो अल्पकालिक लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी और नौकरी की हानि, चिकित्सा इमरजेंसी आदि जैसी अचानक स्थितियों के दौरान आर्थिक रूप से मददगार हो सकता है।

फाइनेंशियल गोल सेट करें

जितेंद्र सोलंकी कहते हैं, नौकरीपेशा लंबी अवधि के लिए गोल सेट करें. जब लक्ष्य तय हो जाएगा तो निवेश करना आसान हो जाएगा। लंबी अवधि के लिए म्यूच्यूअल फंड इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। कम अवधि के लिए आपके पास बैंक जमा का विकल्प मौजूद है।

बजट तैयार करें

एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी ने कहा, सभी खर्च और प्राप्ति को लेकर लक्ष्य साफ होना चाहिए। नकदी प्राप्ति को लेकर वेतन से आय, संपत्ति से किराये की आय, गुजारा भत्ता की राशि, कोई भी सहायता राशि आदि शामिल हैं। खर्चों में कर्ज, बंधक, EMI, जैसे खर्च सभी शामिल हैं। बजट बनाने से सब कुछ आसानी से समझने में मदद मलेगी।

लोन पे करें

सोलंकी के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड डेब्ट पर ब्याज दर ज्यादा होता है जब कि स्टूडेंट लोन्स पर कम। आपके लोन्स कितने हैं इसका पूरा ध्यान रखिए और उन्हें समय पर चुकाइए। सबसे ज्यादा ब्याज दर वाले लोन्स सबसे पहले चुका दीजिए।

हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

नौकरीपेशा और छात्र दोनों को हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के बारे में सोचना चाहिए। जितेंद्र सोलंकी ने कहा, आप चाहें तो एलआईसी का प्लान ले सकते हैं। इंश्योरेंस एक ऐसी स्कीम है जिसका फायदा आपको तब पता चलता है जब आपके पास पैसे नहीं होते और इसकी खासा जरूरत आपको लगती है। अगर आपने LIC भी ले रखी है तो मुश्किल परिस्तिथियों में इसका फायदा आपके परिवार को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.