हाल में बदली है Job तो PF खाते में तुरंत कराएं यह अपडेट, नहीं तो Pension पर आएगी आंच

EPF scheme certificate EPFO के सबस्‍क्राइबर को EPS 95 का फायदा तब मिलता है जब उनका PF खाता 10 साल तक चालू रहे। इससे 10 साल बाद आप Employee pension Scheme के पेंशन पाने के योग्‍य हो जाएंगे ।

Ashish DeepPublish: Fri, 25 Feb 2022 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 26 Feb 2022 07:23 AM (IST)
हाल में बदली है Job तो PF खाते में तुरंत कराएं यह अपडेट, नहीं तो Pension पर आएगी आंच

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। क्‍या आपने हाल में Job बदली है और Employees Provident Fund Organisation (EPFO) के पुराने PF खाते से विड्राल कर लिया है। लेकिन नए इम्‍प्‍लॉयर के यहां उस खाते को ट्रांसफर नहीं कराया तो तत्‍काल यह काम कर लें। अगर कहीं आपकी नई कंपनी ने नया PF खाता खुलवा दिया तो आप बड़े नुकसान में पड़ सकते हैं। आपको Pension का फायदा नहीं या फिर देर से मिलेगा।

10 साल तक EPS 95 का सदस्‍य होना जरूरी

बता दें कि EPFO के सबस्‍क्राइबर को पेंशन का फायदा तभी मिलता है जब वह 10 साल तक EPS 95 का सदस्‍य रहा हो। ऐसे में अगर आपका पुराना PF खाता चालू रहेगा तो 10 साल बाद आप Employee pension Scheme (EPS) के लिए योग्‍य हो जाएंगे। इसलिए जरूरी है कि नौकरी बदलने के साथ अपने नए इम्‍प्‍लॉयर का अपडेट PF खाते में करा दें। यह अपडेट आप खुद UMANG ऐप के जरिए कर सकते हैं या फिर इम्‍प्‍लायर की मदद से हो जाएगा।

PF खाते से जुड़ा सबसे जरूरी काम

सबसे जरूरी बात यह है कि EPF Scheme Certificate में भी नए इम्‍प्‍लॉयर की जानकारी को अपडेट करना होता है। इसके लिए EPFO ने अपनी वेबसाइट पर सिस्‍टम बनाया है। उसके जरिए इम्‍प्‍लॉयर जरूरी जानकारी अपडेट कर सकता है। इसके लिए आपको अपनी कंपनी के HR से बात करनी होगी। आजकल ज्‍यादातर कंपनियां PF Helpdesk रखती हैं, जो इस काम में आपकी मदद करेगा।

क्‍या है स्‍कीम सर्टिफिकेट

  1. EPF स्‍कीम सर्टिफिकेट उन सदस्यों को मिलता है, जो अपना ईपीएफ योगदान निकाल लेते हैं लेकिन रिटायरमेंट तक पेंशन बेनिफिट लेने के लिए ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता बनाए रखना चाहते हैं।
  2. कोई सदस्य पेंशन के लिए तभी पात्र होता है, जब वह कम से कम 10 साल तक कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 का सदस्य रहा हो।
  3. नई नौकरी में शामिल होने पर Scheme Certificate यह सुनिश्चित करता है कि पिछली पेंशन योग्य सेवा को नए नियोक्ता के साथ मिली पेंशन योग्य सेवा में जोड़ा जाए, जिससे पेंशन लाभ की रकम में बढ़ोतरी हो।
  4. इसके अलावा सदस्य की असामयिक मृत्यु के मामले में परिवार के सदस्यों को पारिवारिक पेंशन मिलने के लिए स्‍कीम सर्टिफिकेट भी उपयोगी है।

Scheme Certificate कैसे करें डाउनलोड

UMANG ऐप से Scheme Certificate के लिए आवेदन किया जा सकता है। उमंग ऐप पर सेवा का फायदा उठाने के लिए एक सक्रिय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और ईपीएफओ के साथ रजिस्‍टर मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। इसके जरिए आप स्‍कीम सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

Edited By Ashish Deep

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept