Move to Jagran APP

दिवाली में निवेश के लिए ये हैं तीन बेस्ट ऑप्शन, होगी ज्यादा कमाई

अधिकांश एक्सपर्ट का मानते हैं कि अगर आप गोल्ड में निवेश करते हैं तो आपको इसे लॉन्ग टर्म के लिए रखना चाहिए।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 03:22 PM (IST)
दिवाली में निवेश के लिए ये हैं तीन बेस्ट ऑप्शन, होगी ज्यादा कमाई
दिवाली में निवेश के लिए ये हैं तीन बेस्ट ऑप्शन, होगी ज्यादा कमाई

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसमें ज्यादातर निवेशक ये यकीन करके चलते हैं कि इस वक़्त निवेश करने से उन्हें ज्यादा फायदा होगा और वो इसे शुभ भी मानते हैं। हालांकि, इस साल रुपये के कमजोर होने और पेट्रोल के दाम बढ़ने से बाजार में थोड़ी उथल-पुथल है। पिछले तीन महीने से बीएसई सेंसक्स का सूचकांक 4000 पॉइंट्स से नीचे आ गया है। हालांकि, बाजारों में इतनी अस्थिरता के बीच, लॉन्ग टर्म निवेश करने वाले निवेशकों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। बाजार की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लॉन्ग टर्म निवेश करना सबसे सुरक्षित तरीका रहेगा। हम तीन ऐसे निवेश विकल्प के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

रियल एस्टेट में लॉन्ग टर्म निवेश: विशेषज्ञों का मानना है कि रियल एस्टेट में पहले की तुलना में अब निवेश करना ज्यादा सुरक्षित है। भारत में बड़ी संख्या में बेघर लोग हैं, जनसंख्या अभी भी बढ़ रही है हालांकि, प्रति व्यक्ति आय में सुधार हुआ है और ऐसे में भविष्य में घरों की मांग तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। रियल्टी निवेश आपको किराये से मिलने वाले आय के अलावा लॉन्ग टर्म के लिए आकर्षक कैपिटल गेन देता है। इस साल फेस्टिव सीजन में डेवलपर्स ये उम्मीद कर रहे हैं कि आकर्षक छूट के साथ ज्यादा से ज्यादा खरीदार संपत्ति खरीद सकते हैं। ब्याज दर अभी भी सिंगल डिजिट में है और यह 9 फीसद प्रति वर्ष के करीब है। इसलिए, आप रियल एस्टेट में निवेश करते समय लोन सहायता भी ले सकते हैं।

गोल्ड में करें निवेश: त्योहार के मौसम में गोल्ड निवेश एक लोकप्रिय विकल्प है। बीतें सालों की तुलना में इस साल गोल्ड ने ठीक-ठाक रिटर्न दिया है। रुपये के कमजोर होने की स्थिति में गोल्ड में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद और सुरक्षित होगा। गोल्ड में निवेश के कई सारे विकल्प हैं, जैसे फिजिकल इन्वेस्टमेंट। इसमें ज्वेलरी में निवेश किया जा सकता है, इसके अलावा, गोल्ड के सिक्के, गोल्ड बिस्कुट भी है। इससे इतर नॉन फिजिकल इन्वेस्टमेंट में गोल्ड ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो नॉन फिजिकल गोल्ड इन्वेस्टमेंट ज्यादा सही रहेगा। लॉन्ग टर्म निवेश के लिए आप गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। अधिकांश एक्सपर्ट का मानते हैं कि अगर आप गोल्ड में निवेश करते हैं तो आपको इसे लॉन्ग टर्म के लिए रखना चाहिए। इसके लिए आपको कम से कम पांच साल का टारगेट लेकर चलना होगा और अधिक से अधिक आप गोल्ड में 20 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

म्युचुअल फंड एसआईपी में लॉन्ग टर्म निवेश: शेयर बाजार में हालिया गिरावट से निवेशकों के मन में थोड़ी सी घबराहट है लेकिन, आने वाले समय में बाजार अच्छा रिटर्न देगा एक्सपर्ट ये मानकर चल रहे हैं। फेस्टिव सीजन में आप लॉन्ग टर्म इक्विटी म्युचुअल फंड में एसआईपी योजना के जरिए निवेश कर सकते हैं। बाजार अस्थिरता को देखते हुए ज्यादा लाभ के लिए लंबी अवधि में एसआईपी के जरिए निवेश करना ज्यादा जरूरी है। आप चाहें तो मिड कैप और लार्ज कैप सेगमेंट में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने निवेश सलाहकार से बातचीत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.