Move to Jagran APP

Jagran dialogues: Debt Mutual Funds बेहतर हैं या Fixed Deposit, जानिए किसमें पैसा लगाना है फायदेमंद

निवेश की जब बात आती है तो हम में से ज्यादातर लोग इस सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर कहां निवेश करना फायदेमंद है। इस मसले पर कई बार निवेश सलाहकार की भी राय ली जाती है। निवेश के ऐसा दायित्व है जिसे सोच समझकर करना चाहिए।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 02:20 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 07:00 AM (IST)
Jagran dialogues: Debt Mutual Funds बेहतर हैं या Fixed Deposit, जानिए किसमें पैसा लगाना है फायदेमंद
debt mutual funds can give better returns

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। निवेश की जब बात आती है तो हम में से ज्यादातर लोग इस सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर कहां निवेश करना फायदेमंद है। इस मसले पर कई बार निवेश सलाहकार की भी राय ली जाती है। निवेश के ऐसा दायित्व है जिसे सोच समझकर करना चाहिए। कहां निवेश करना सही होगा इसे जानने के लिए Jagran Dialogues की इस कड़ी में जागरण न्यू मीडिया के डिप्टी एडिटर मनीश कुमार मिश्र और जागरण न्यू मीडिया के सोशल मीडिया हेड वरुण शर्मा ने एलआईसी म्युचुअल फंड के सीईओ (डेट) मर्जबान इरानी व ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के सीईओ पंकज मठपाल से डेट फंड्स के बारे में बात की। जानिए इस पर एक्सपर्ट का क्या कहना है।

prime article banner

सवाल- डेट फंड क्या है?

जवाब- मर्जबान इरानी:- डेट फंड में बजे दर फिक्स्ड होता है। जब आप निवेश करते हैं तो आपको पता होता है कि क्या ब्याज मिलेगा। डेब्ट प्रोडक्ट अलग-अलग तरीकों से इशू किए जाते हैं। जिनमें एक शॉर्ट टर्म और दूसरा लॉन्ग टर्म होता है। शॉर्ट टर्म में तीन महीने से लेकर 1 साल तक की अवधि होती है। इसे कंपनी और कॉर्पोरेट दोनों इशू करते हैं। इससे बैंक भी पैसा रेज करते हैं और गवर्नमेंट भी करती है। जो कंपनी रेज करती है उसे कमर्शियल पेपर बोलते हैं। जब लंबे समय के लिए पैसा चाहिए होता है तो कॉर्पोरेट बांड इशू करता है। सरकार सिक्योरिटीज इशू करती है। ये सब 10 15 वर्षों के लिए होता है। इसको म्यूच्यूअल फंड शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म भी रन करते हैं। म्यूच्यूअल फंड का निवेश दोनों में होता है। इंश्योरेंस कंपनी लंबे समय के लिए चुनती है।

 ज्यादा जानकारी के लिए ये वीडियो देखें:

सवाल: तीन महीने के लिए कौन-सा डेट फंड एफडी से अधिक रिटर्न देता है?

जवाब- पंकज मठपाल: डेट फंड में कभी पैसा लगाएं तो देख लें कि सिक्युरिटीज किस प्रकार कि हैं। ट्रिपल ए और डबल ए वाली सिक्युरिटीज में पैसा लगाना फायदेमंद होगा। डेट फंड में 16 सब कैटेगरी होती हैं। अगर तीन महीने के लिहाज से देखा जाए तो लिक्विड फंड या अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड बेहतर रहेंगे। इसका कारण यह है कि यहां ब्याज दर बदलने का अधिक फर्क नहीं पड़ेगा। लिक्विड फंड और ओवरनाइट फंड में जोखिम भी बहुत कम है।

सवाल: क्या डेट फंड में निवेश बैंक एफडी की तरह ही सुरक्षित है?

मर्जबान इरानी: तीन साल के लिए एफडी लेने पर इसकी तुलना रिटर्न के आधार पर बैंकिंग पीएसयू श्रेणी, गिल्ट फंड या शॉर्ट टर्म बॉन्ड फंड से की जा सकती है। ये सारे फंड तीन से पांच साल की अवधि में बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न देते हैं। एफडी में भी एक बैंक में निवेशक की केवल पांच लाख तक की रकम ही सुरक्षित है। इससे अधिक रकम की एफडी में भी कोई गारंटी नहीं है।

इरानी ने कहा, आप अगर पांच साल की कोई एफडी करते हैं और 6 महीने बाद आपको इमरजेंसी में जरूरत पड़ जाती है, तो बैंक आपसे पेनल्टी लेगा। जबकि, म्युचुअल फंड में ऐसा नहीं है। यहां आप कभी भी अपना पैसा निकाल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.