Dearness Allowance में बढ़ोतरी का ऐलान, 5वें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने के बाद अब सरकार ने उन छूटे लोगों भी इसका फायदा देने का ऐलान किया है जो 7वें वेतन आयोग के तहत नहीं आते हैं। इन कर्मचारियों के DA में 1 जनवरी से बढ़ोतरी की गई है।

Ashish DeepPublish: Wed, 13 Apr 2022 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 14 Apr 2022 07:11 AM (IST)
Dearness Allowance में बढ़ोतरी का ऐलान, 5वें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। 7th Pay Commission पा रहे केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) में बढ़ोतरी का तोहफा देने के बाद अब केंद्र सरकार के दूसरे कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलेगा। क्‍योंकि सरकार ने 5th Pay Commission और 6th Pay Commission के कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। सरकारी आदेश के मुताबिक केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों (Public sector undertakings) के 5वें वेतन आयोग और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 1 जनवरी 2022 से बढ़ोतरी की गई है।

5वें और छठे वेतन आयोग वालों को फायदा

सरकारी आदेश के मुताबिक 5वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों का मौजूदा महंगाई भत्‍ता 368 फीसद से बढ़ाकर 381 फीसद किया जा रहा है। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू होगी। वहीं छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता मौजूदा 196 से बढ़ाकर 203 प्रतिशत किया जा रहा है। इसके साथ ही केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों या पारिवारिक पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (Dearness Relief, DR) का पेमेंट भी 1 जनवरी, 2022 से संशोधित किया गया है। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को देय मंहगाई राहत 1 जनवरी, 2022 से 31 प्रतिशत की मौजूदा दर से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दी गई है।

मार्च में बढ़ा था DA

एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक सरकार ने पहले 7वें वेतन आयोग वाले केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ाया था। मार्च में उनके महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। इसके साथ ही पेंशनरों की महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी लागू हो गई थी।

किस विभाग के कर्मचारियों को होगा फायदा

Civilian Central Government Pensioners/Family Pensioners including Central Govt. absorbee pensioners in PSU/Autonomous Bodies

The Armed Forces Pensioners, Civilian Pensioners paid out of the Defence Service

All India Service Pensioners

Railway Pensioners/family pensioners

Edited By Ashish Deep

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept