Move to Jagran APP

7 फीसद बढ़ गया इन कर्मचारियों का DA, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने छठा वेतनमान (6th Pay Commission) पा रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में भी 7 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। ये वे कर्मचारी हैं जो केंद्रीय सार्वजनिक उद्यम यानि CPSEs में काम कर रहे हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 11:59 AM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 08:17 AM (IST)
7 फीसद बढ़ गया इन कर्मचारियों का DA, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी
जनवरी 2022 में 2 से 3 फीसद DA बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। केंद्र सरकार ने छठा वेतनमान (6th Pay Commission) पा रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में भी 7 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। ये वे कर्मचारी हैं जो केंद्रीय सार्वजनिक उद्यम यानि CPSEs में काम कर रहे हैं और इनकी पे सेंट्रल डियरनेस अलाउंस (CDA Pattern) के हिसाब से बनती है। वहीं 5वें वेतन आयोग पाने वाले कर्मचारियों के लिए DA में 12% की बढ़ोतरी की गई है।

loksabha election banner

अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक के मुताबिक कर्मचारियों को देय डीए 1 जुलाई 2021 से मौजूदा 189% की दर से बढ़ाकर 196% किया जा रहा है। ये दरें सीडीए कर्मचारियों के मामले में लागू हैं, जिनका वेतन डीपीई (डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज) के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार बदला गया है। महंगाई भत्ते के पेमेंट को राउंड फिगर में लिया जाएगा। भारत सरकार के विभागों से आग्रह है कि वे अपने स्तर पर जरूरी कार्रवाई के लिए इसे केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के ध्यान में लाएं।

12 फीसद बढ़ाया गया DA

वहीं केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के दूसरे कर्मचारियों के मामले में महंगाई भत्ते की दर को 356% से बढ़ाकर 368% किया जा गया है। ये वे कर्मचारी हैं, जो 5वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व-संशोधित वेतनमान / ग्रेड पे में अपनी सैलरी पा रहे हैं।

5th पे कमिशन वालों को फायदा

महंगाई भत्‍ते की गणना में एक्‍सपर्ट हरिशंकर तिवारी ने बताया कि इस बढ़ोतरी का फायदा उन 5th Pay Commission के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को होगा, जिन्होंने मूल वेतन के साथ डीए के 50% के मर्जर का फायदा नहीं लिया है। इन CPSEs कर्मचारियों को देय डीए देय 406% की मौजूदा दर से बढ़ाकर 418 फीसद किया गया है। यह बढ़ोतरी भी 1 जुलाई 2021 से लागू मानी गई है। हरिशंकर तिवारी के मुताबिक केंद्र सरकार के अधीन कई ऐसे CPSE हैं, जहां पे स्‍केल अलग है।

जनवरी में 2 से 3 फीसद बढ़ोतरी की उम्‍मीद

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक 7वां वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को जनवरी 2022 में 2 से 3 फीसद DA बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है। यह दर 31 जनवरी 2022 को AICPI IW के ताजा आंकड़े आने के बाद ही तय हो पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.