पेंशनरों के खाते में जल्‍द क्रेडिट होंगे इस भत्‍ते के हजारों रुपये, सरकार ने किया ऐलान

सरकार ने बैंकों से कहा है कि जिन पेंशनर्स की महंगाई राहत में जो भी बढ़ोतरी की गई है उन्‍हें उसके मुताबिक पेंशन कैलकुलेट कर देना शुरू कर दें। बैंकों को संबंधित डिपार्टमेंट के आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

Ashish DeepPublish: Thu, 13 Jan 2022 11:43 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 08:00 AM (IST)
पेंशनरों के खाते में जल्‍द क्रेडिट होंगे इस भत्‍ते के हजारों रुपये, सरकार ने किया ऐलान

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। 2022 में पेंशनर्स के लिए खुशखबरी आ रही है। सरकार ने उनकी बढ़ी महंगाई राहत (Dearness Relief, DR) को उनके पेंशन खाते में क्रेडिट करने की मंजूरी दे दी है। इससे करोड़ों पेंशनर्स को फायदा होगा। सरकार ने बैंकों से कहा है कि जिन पेंशनर्स की महंगाई राहत में जो भी बढ़ोतरी की गई है, उन्‍हें उसके मुताबिक पेंशन कैलकुलेट कर देना शुरू कर दें। बैंकों को संबंधित डिपार्टमेंट के आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस के सीनियर अकाउंट्स अफसर सतीश कुमार गर्ग के मुताबिक बैंकों को जल्‍द से जल्‍द Central Civil Pensioners, Freedom fighters (SSS Yojana), Justices of the Supreme Court, Members of Parliament और दूसरे पेंशनरों को रकम जारी करनी है। इसमें वह बढ़ोतरी शामिल होगी, जो उनके विभागों ने लगाई है। इस बारे में वे विभाग पहले ही आदेश जारी कर चुके हैं। अगर पेंशन ड्राइंग बैंक को आदेश नहीं मिला है तो वह उनके पोर्टल पर इसकी जानकारी ले सकता है।

इन विभागों ने दिया आदेश

Department of Pension and Pensioners’ Welfare (DoPPW)

Freedom Fighters & Rehabilitation (FFR) Division, Ministry of Home Affairs

Department of Justice

Ministry of Civil Aviation & Tourism

Department of Public Enterprises

बता दें कि सरकार ने फ्रीडम फाइटर्स की महंगाई राहत (Dearness Relief, DR) में पहले ही इजाफा किया है। 1 जुलाई 2021 से स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगियों को मंहगाई राहत की संशोधित दरें लागू की गई हैं। उनकी पेंशन 3000 रुपये से 9000 रुपये तक बढ़ाई गई है। गृह मंत्रालय ने 28 जुलाई 2021 को निर्देश दिया था, जो स्वतंत्रता सेनानी को 1 जुलाई 2021 से 29% महंगाई राहत देने के संबंध में है।

अब कितनी मिलेगी पेंशन

Ex-Andaman Political prisoners/spouses की पेंशन 30,000 रुपये महीने से बढ़ाकर 38,700 रुपये हो गई है।

जो Freedom fighters भारत के बाहर Victim थे। उन्‍हें 28,000 रुपये से बढ़ाकर 36,120 रुपये महीना पेंशन दी जाएगी।

INA समेत दूसरे Freedom fighters को 26,000 से बढ़ाकर 33,540 महीना पेंशन मिलेगी।

आश्रित अभिभावक / योग्‍य बेटी को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 19,350 रुपये महीना पेंशन मिलेगी।

Edited By Ashish Deep

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept