Move to Jagran APP

Financial Mistakes By College Students: कॉलेज छात्र करते हैं ये फाइनेंशियल मिस्टेक्स, जानिए इसका सबसे बड़ा नुकसान

फिर भी कुछ सामान्य पैसे की गलतियां हैं जो अधिकांश छात्र करते हैं। उन्हें ऐसे गलतियों से बचना चाहिए। आइए जानते हैं वित्त को लेकर क्या है स्कूल कॉलेज छात्रों की ओर से की जाने वाली सामान्य गलतियां

By NiteshEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 09:08 AM (IST)
Financial Mistakes By College Students: कॉलेज छात्र करते हैं ये फाइनेंशियल मिस्टेक्स, जानिए इसका सबसे बड़ा नुकसान
common financial mistakes college students make and how to avoid them

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना की वजह से स्कूल लंबे समय से बंद हैं, लेकिन सरकार का कहना है कि बच्चे माता-पिता की सहमती से स्कूल जा सकते हैं। इस बीच कई सारी परीक्षाएं हुई हैं, आगे भी कई अन्य परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा हुई है। स्कूल, कॉलेज के छात्रों को अपने फाइनेंस के बारे में बहुत चिंता नहीं होती है, लेकिन वित्तीय दूरदर्शिता हमेशा फायदेमंद है। फिर भी, कुछ सामान्य पैसे की गलतियां हैं जो अधिकांश छात्र करते हैं। उन्हें ऐसे गलतियों से बचना चाहिए। आइए जानते हैं वित्त को लेकर क्या है स्कूल, कॉलेज छात्रों की ओर से की जाने वाली सामान्य गलतियां...

loksabha election banner

उच्च अनियंत्रित खर्च: जरूरी नहीं होने पर भी छात्रों के बीच सबसे आम गलती है। इनमें डिजाइनर कपड़े और प्रीमियम जूते या घड़ी खरीदना शामिल हो सकता है, जहां कम महंगे ब्रांड समान रूप से अच्छे हो सकते हैं। 

कम बचत और कोई इमरजेंसी फंड नहीं: आमतौर पर कॉलेज के छात्र या युवा पेशेवर किसी भत्ते या वेतन के कुछ हिस्से को बचाने की आदत विकसित नहीं कर सकते हैं। वे जो मिलता है खर्च करते रहते हैं। किसी इमरजेंसी फंड के लिए कुछ राशि बचाना वित्तीय सुरक्षा के लिहाज से अच्छा है और बाद में इसे बुद्धिमानी से खर्च किया जा सकता है। 

मंथली बजट नहीं बनाना: छात्रों या युवा पेशेवरों के लिए सबसे बड़ी वित्तीय गलतियों में से एक मासिक बजट नहीं बनाना है। वॉलेट में सीमित नकदी रखने, विवेक के साथ क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना ठीक है, लेकिन बजट कैलकुलेटर भी बहुत जरूरी है।

इंस्टेंट लोन ऐप्स का दुरुपयोग करना: आज के युवा पेशेवरों या यहां तक कि छात्रों के पास तत्काल लोन एप्लिकेशन के माध्यम से लोन तक पहुंच आसान है, जो बिना जमानत के कर्ज लेने वालों को नए कर्ज देते हैं। समय पर बकाया चुकाने से एक अच्छा क्रेडिट स्कोर तैयार करने में मदद मिलती है, जो एक वित्तीय स्थिरता को बनाए रखता है और उच्च ब्याज शुल्क रखता है।

एजुकेशन लोन का गलत इस्तेमाल: एक शिक्षण शुल्क और शैक्षणिक खर्चों को पूरा करने के लिए अक्सर एजुकेशन लोन का चयन आवश्यक है। लेकिन पार्टी या छुट्टी के लिए ऐसे कर्जों को बदलना एक खतरनाक अभ्यास है जो कॉलेज की अवधि के दौरान एक बड़े नकदी संकट का कारण बन सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.