Move to Jagran APP

CIBIL Score: लाल निशान पर आ गया है सिबिल, इन आसान तरीके से बढ़ जाएगा स्कोर

किसी भी तरह के लोन या फिर क्रेडिट कार्ड लेने से पहले हमारा सिबिल स्कोर (Cibil Score) चेक किया जाता है। अगर सिबिल स्कोर 500 के नीचे होता है तो हमें लोन नहीं मिलता है। ऐसे में हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमारा Credit Score हमेशा 500 के ऊपर रहे। आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिसके जरिये आप आसानी से अपने खराब क्रेडिट स्कोर को अच्छा कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 26 Apr 2024 11:02 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 11:02 AM (IST)
CIBIL Score: लाल निशान पर आ गया है सिबिल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। लोन लेना हो या फिर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) सिबिल स्कोर (Cibil Score) का सही होना बहुत जरूरी है। कई लोग सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर (Credit score) को लेकर कंफ्यूज होते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि यह दोनों एक ही होता है। अगर सिबिल स्कोर सही नहीं होता है फिर कई तरह की परेशानी आती है। अगर एक बार सिबिल स्कोर खराब हो जाता है तो उसे सही करने में काफी परेशानी आती है।

बता दें कि जब सिबिल स्कोर 500 के नीचे चला जाता है तो उसे खराब माना जाता है। ऐसे में एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि हमेशा क्रेडिट स्कोर को 500 अंक के ऊपर रखने की कोशिश करें। आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप खराब क्रेडिट स्कोर को दोबारा अच्छा कर सकते हैं।

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड लें

सिबिल स्कोर 500 के ऊपर रहेगा या फिर नीचे यह क्रेडिट कार्ड पर भी निर्भर करता है। ऐसे में आपको सिबिल स्कोर को बढ़ाने के लिए सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए। सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड (Secured Credit Card) के लिए आपको बैंक में एफडी (FD) करवानी होती है।

इसमें आपका एफडी की वैल्यू के हिसाब से ही क्रेडिट लिमिट तय की जाती है। इस तरह आप सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के जरिये सिबिल स्कोर को सही कर सकते हैं।

ऑथराइज्ड यूजर बने

अगर आपके फैमिली में किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप उसके क्रेडिट कार्ड पर ऑथराइज्ड यूजर बन सकते हैं। ऑथराइज्ड यूजर बनने के बाद आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें- Investment Option: शॉर्ट, मिड और लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में से कौन-सा है बेस्ट, किसमें मिलेगा ज्यादा रिटर्न

क्रेडिट बिल्डर लोन

सिबिल स्कोर के खराब होने पर आप उसे सही करने के लिए क्रेडिट बिल्डर लोन (Credit Builder Loan) ले सकते हैं। यह एक तरह का लोन होता है। इसमें लोन राशि कम होती है।

लोन में मिली राशि को आप सेविंग अकाउंट में रख सकते हैं और लोन को समय पर चुकाने के बाद इसकी जानकारी क्रेडिट ब्यूरो (Credit Bureau) को दी जाती है। लोन के सही समय पर पेमेंट करने से भी आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड का कम इस्तेमाल करें

क्रेडिट स्कोर को सही करने या फिर बढ़ाने के लिए हमें क्रेडिट यूटिलाइजेशन कम से कम करना चाहिए। अगर संभव हो तो कोशिश करें कि आप क्रेडिट लिमिट का 20 फीसदी ही इस्तेमाल करें। इस तरह हमेशा आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहेगा।  

नियमित क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें

आपको हर महीने क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Report) को चेक करना चाहिए। आप इस रिपोर्ट में देख सकते हैं कि आपका कौन-सा लोन चल रहा है। अगर आपको ऐसा कोई लोन मिलता है जो आपने नहीं लिया है तो आप इसके खिलाफ रिपोर्ट भी कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें- Joint Saving Account के होते हैं फायदे और नुकसान, अकाउंट ओपन से पहले जानें सारी बात

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.