वरिष्ठ नागरिकों को FD पर मोटा ब्याज देते हैं SBI, HDFC और ICICI बैंक, जानें किसकी योजना बेहतर

Best FD Schemes For Senior Citizens SBI HDFC और ICICI बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले) के लिए विशेष एफडी योजनाएं ऑफर कर रहे हैं जिनमें मौजूद योजनाओं की तुलना में बेहतर ब्याज दर मिलता है।

Lakshya KumarPublish: Thu, 27 Jan 2022 07:56 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 07:56 AM (IST)
वरिष्ठ नागरिकों को FD पर मोटा ब्याज देते हैं SBI, HDFC और ICICI बैंक, जानें किसकी योजना बेहतर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बाजार में अलग-अलग ब्याज दरों की पेशकश करने वाली कई वित्तीय योजनाएं हैं लेकिन जब सबसे सुरक्षित रिटर्न हासिल करने वाली योजना की बात आती है तो सभी के मन में सबसे पहले सावधि जमा (FD) योजना का नाम आता है। इसमें ग्राहक को पता होता है कि उसे कब और कितना रिटर्न मिलेगा। हालांकि, FD पर मिलने वाले रिटर्न की ब्याज दर कम होती है। लेकिन, सामान्य नागरिकों के मुकाबले आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को FD पर कुछ ज्यादा ब्याज दर के साथ रिटर्न मिलता है।

इसके अतिरिक्त मौजूदा कोविड -19 महामारी के कारण अधिकांश लोगों को अपनी बचत और निवेश को भुनाने के लिए मजबूर होना पड़ा। ऐसे में ग्राहकों को कुछ राहत देने के मद्देनजर कई सार्वजनिक और निजी बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले) के लिए विशेष एफडी योजनाएं भी शुरू कीं, जो अभी जारी हैं। इन विशेष एफडी योजनाओं में वरिष्ठ नागरिकों को पहले से मौजूद योजनाओं की तुलना में बेहतर ब्याज दर मिलता है। ऐसा करने वाले बैंकों में SBI, HDFC और ICICI बैंक भी शामिल हैं। इनकी योजनाओं को जानते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI की 'We Care' योजना

भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई ने मई 2020 में इस विशेष योजना की शुरुआत की थी। यह एफडी 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए है, जो 5 साल की अवधि से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए जमा पर अतिरिक्त 30 आधार अंक (1 प्रतिशत = 100 आधार अंक) ब्याज दर हासिल कर सकते हैं। इस योजना के तहत, एक वरिष्ठ नागरिक को 6.20 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है। योजना 31 मार्च, 2022 तक सक्रिय है।

HDFC बैंक की सीनियर सिटीजन केयर FD

एचडीएफसी बैंक ने भी अपनी सीनियर सिटीजन केयर FD योजना को मई 2020 में शुरू किया था। इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन द्वारा जमा पर एचडीएफसी बैंक 75 आधार अंक अधिक ब्याज दर देता है। इस योजना में दी जाने वाली ब्याज दर 5 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए जमा पर 6.35 प्रतिशत है। यह योजना भी 31 मार्च 2022 तक वैलिड है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ICICI बैंक गोल्डन ईयर्स योजना

यह योजना भी मई 2020 में शुरू की गई थी। यह योजना प्रचलित ब्याज दरों की तुलना में 80 आधार अंक अधिक ब्याज दर देती है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 6.35 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। ICICI बैंक का की यह योजना 8 अप्रैल 2022 तक वैध है।

(नोट- जब भी आप इन योजनाओं में निवेश करें तो पहले अपने बैंक से इनके बारे में अच्छे से जानकारी ले लें)

Edited By Lakshya Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept