Move to Jagran APP

Akshaya Tritiya 2019: घर बैठे सोना खरीदने के हैं तमाम ऑप्शंस, जानिए आपके लिए क्या रहेगा बेहतर

Akshaya Tritiya 2019 के मौके पर आप फिजिकल गोल्ड की खरीद के बजाए इन ऑप्शंस को भी आजमा सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 01:01 PM (IST)
Akshaya Tritiya 2019: घर बैठे सोना खरीदने के हैं तमाम ऑप्शंस, जानिए आपके लिए क्या रहेगा बेहतर
Akshaya Tritiya 2019: घर बैठे सोना खरीदने के हैं तमाम ऑप्शंस, जानिए आपके लिए क्या रहेगा बेहतर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हमारे समाज में सोने को लेकर जबरदस्त क्रेज है, खासकर के ग्रामीण इलाकों में। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग ज्यादा मात्रा में सोना खरीदते हैं। यहां पर लोग बच्चों की शादी और भविष्य की जरूरतों के लिए निवेश के लिहाज से सोने की खरीद करते हैं। हालांकि अगर आप इस अक्षय तृतीया के मौके पर आभूषण के बजाए सोने में निवेश करना चाहते हैं तो मौजूदा वक्त में इसके तमाम विकल्प मौजूद हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको इसकी जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इसलिए लोग इस दिन कोई न कोई आभूषण जरूर खरीदते हैं। आमतौर पर लोग दूसरे तरीकों से निवेश करने की बजाय ज्वैलरी खरीद लेते हैं। हालांकि, ज्वैलरी को लेकर लोगों की अपनी चिंताएं भी होती है। ज्वैलरी चोरी होने और उसके पुराने होने का डर हमेशा रहता है। इसलिए आप सोने में निवेश के लिए इन विकल्पों को भी आजमा सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड: अब आपको सोने में निवेश के लिए ज्वैलर्स की शॉप पर जाने की जरूरत नहीं है। अब पेटीएम के मोबाइल वॉलेट पर 'डिजिटल गोल्ड' खरीदने की भी सुविधा उपलब्ध है। ज्वैलरी के बजाए डिजिटल गोल्ड की खरीद करके सोने में निवेश बेहतर माना जाता है।

गोल्ड क्वाइन स्कीम: अब आप सोने के सिक्के ज्वैलर्स, बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों से खरीद सकते हैं। सरकार की ओर से अशोक चक्र और महात्मा गांधी की तस्वीर वाले सिक्के जारी किए जा चुके हैं। ये सिक्के 5 और 10 ग्राम में उपलब्ध हैं। इन सिक्कों को रजिस्टर्ड एमएमटीसी आउटलेट, बैंकों और पोस्ट ऑफिस के जरिए खरीदा जा सकता है। इसके अलावा इन्हें गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है।

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ): Gold Exchange Traded Funds में आप शेयरों की तरह ही निवेश कर सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ के मूल्य में उतार-चढ़ाव सोने की कीमतों पर निर्भर करता है। इसमें निवेश के लिए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। इसमें एकमुश्त या नियमित अंतराल पर पैसा लगाया जा सकता है। गोल्ड ईटीएफ ने एक साल में 1.96 फीसद तक का रिटर्न दिया है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वर्षों में सोना बेहतर रिटर्न दे सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड: यह बॉन्ड सरकार थोड़े-थोड़े समय बाद जारी करती है। सरकार 2-3 महीने में इन्हें जारी करने के लिए विंडो ओपन करती है जो एक हफ्ते तक खुली रहती है। इस दौरान आप एसजीबी खरीद सकते हैं। यह पेपर गोल्ड खरीदने का बेहतर विकल्प है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGBs) सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं, जिसमें निवेशक पेपर फॉर्म में सोना खरीद सकता है। यह ठीक बॉण्ड में निवेश करने जैसा होता है। शुरुआती तौर पर 1 ग्राम सोने का खरीद मूल्य सरकार की ओर से तय किया गया है। इन्हें बाद में खरीद और बिक्री के लिए स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड किया जाता है। इसमें निवेशक को 2.5 फीसद सालान आधार पर फिक्स्ड ब्याज दिया जाता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.