Move to Jagran APP

LIC Aadhaar Stambh Policy: यहां आप 901 रुपये प्रति माह निवेश कर पा सकते हैं 3.97 लाख की रकम, जानिए पॉलिसी की खूबियां

एलआईसी की वेबसाइट (licindia.in) पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार एलआईसी आधार स्तंभ (LIC Aadhaar Stambh) एक इंश्योरेंस पॉलिसी (insurance policy) है जो सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। यह स्कीम केवल पुरुषों के लिए है और इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 03:45 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 07:26 AM (IST)
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) P C : File Photo

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ऐसी कई सारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स हैं, जहां सब्सक्राइबर को काफी छोटा प्रीमियम देना होता है। आधार स्तंभ (Plan-943) भी एलआईसी की एक ऐसी ही स्कीम है, जहां आप मैच्योरिटी पर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। यह स्कीम आधार कार्डधारक पुरुषों के लिए है। सब्सक्राइबर इस स्कीम में मैच्योरिटी के समय करीब 4 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। खास बात यह है कि यह एलआईसी की कम प्रीमियम वाली स्मॉल सेविंग्स स्कीम निवेशकों को मृत्यु लाभ भी प्रदान करती हैं। आइए इस स्कीम की खूबियों के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

एलआईसी की वेबसाइट (licindia.in) पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एलआईसी आधार स्तंभ (LIC Aadhaar Stambh) एक इंश्योरेंस पॉलिसी (insurance policy) है, जो सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। यह स्कीम केवल पुरुषों के लिए है और इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पॉलिसी की अवधि पूरी होने से पहले पॉलिसीधारक की आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ प्रदान किया जाता है, जो परिवार की भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि पूरी होने तक जीवित रहता है, तो उसे मैच्योरिटी लाभ प्रदान किया जाता है, जो एकमुश्त होता है।

इस एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी को खरीदने के लिए ग्राहक की उम्र 8 से 55 साल के बीच होनी चाहिए। प्लान की मैच्योरिटी के समय आवेदक की अधिकतम आयु 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आधार स्तंभ पॉलिसी में न्यूनतम 75 हजार रुपए का बेसिक सम एश्योर्ड होता है, जबकि अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड 3,00,000 रुपये है। पॉलिसी के तहत बेसिक सम एश्योर्ड 5,000 रुपये के गुणकों में प्रदान की जाती है।

इस एलआईसी पॉलिसी की पेशकश 10 साल से 20 साल की अवधि के लिए होती है। इस स्कीम में जोखिम कवरेज पॉलिसी जारी होने की तारीख से तुरंत शुरू हो जाता है।

अगर कोई ग्राहक इस योजना में 20 साल के लिए निवेश करता है, तो वह मैच्योरिटी के समय 3.97 लाख रुपये पा सकता है। इसमें सालना प्रीमियम 10,821 रुपये बनेगा, जो करीब 901 रुपये प्रति माह होता है। इस प्रीमियम का भुगतान दैनिक, मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर किया जा सकता है। इसमें एश्योर्ड राशि 3 लाख रुपये बनेगी और कुल निवेश पर सालाना 4.5 फीसद के रिटर्न के हिसाब से 97,500 रुपये लॉयल्टी एडिशन बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.