Move to Jagran APP

7वां वेतन आयोग : July में कितना बढ़ेगा आपका महंगाई भत्‍ता, जानना चाहते हैं तो पढ़ें यह रिपोर्ट

7th cpc news Central Government Employees के Dearness allowance में इजाफे को लेकर अच्‍छी खबर है। वह यह कि जुलाई 2021 में महंगाई भत्‍ता कितना बढ़ेगा यह साफ हो गया है। इसे लेकर एक्‍सपर्ट ने अपना कैलकुलेशन दिया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 03:00 PM (IST)
7वां वेतन आयोग : July में कितना बढ़ेगा आपका महंगाई भत्‍ता, जानना चाहते हैं तो पढ़ें यह रिपोर्ट
जनवरी से मई तक के All India Consumer Price Index के आंकड़े आ गए हैं। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Central Government Employees के Dearness allowance में इजाफे को लेकर अच्‍छी खबर है। वह यह कि जुलाई 2021 में महंगाई भत्‍ता कितना बढ़ेगा, यह साफ हो गया है। इसे लेकर एक्‍सपर्ट ने अपना कैलकुलेशन दिया है। उनका कहना है कि जनवरी से मई तक के All India Consumer Price Index के आंकड़े आ गए हैं और इससे महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। इतनी बढ़ोतरी के बाद Central Government employees का DA 17 फीसदी से 31 फीसदी हो जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि लेबर मिनिस्‍ट्री ने May 2021 के All India Consumer Price Index के आंकड़े दिए हैं। इसमें May 2021 के इंडेक्‍स में 0.5 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह 120.6 पर पहुंच गया है। आल इंडिया अकाउंट एंड आडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी हरिशंकर तिवारी ने Jagran.com से बातचीत में बताया कि जून का आंकड़ा कुछ भी रहे, DA में 3 फीसद से कम बढ़ोतरी नहीं होगी।

32 फीसद क्‍यों नहीं

हरिशंकर तिवारी ने कहा कि 32 फीसद इसलिए नहीं हो सकता क्‍योंकि एक महीने में AICPI में 10 अंक का उछाल आना असंभव सी स्थिति है। अगर ऐसा होता है तो AICPI IW 130 अंक पर जाएगा, तभी DA 4 फीसद बढ़ सकता है। इसके विपरीत अगर इंडेक्‍स में कोई चेंज नहीं होता तो 3 फीसद बढ़ोतरी होगी।

कर्मचारी-पेंशनर दोनों को होगा फायदा

बता दें कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) पर लगी रोक को हटाने का फैसला लिया है। साथ ही सरकार पेंशनरों को भी बढ़ी महंगाई राहत (Dearness relief) देने के लिए भी तैयार हो गई है। इसका पेमेंट सितंबर की सैलरी में होना तय हुआ है।

सितंबर में आएगी बढ़ी सैलरी

National council (Staff side) के कर्मचारी पक्ष के सचिव शिव गोपाल मिश्र ने बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का पेमेंट सितंबर में दो महीने के एरियर के साथ होगा। मिश्र ने बताया कि कैबिनेट सचिव DA और DR को जारी करने को तैयार हो गए हैं। इसका मतलब है कि अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 का देय महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत की तीनों किस्‍तों को जुलाई 2021 में आने वाले महंगाई भत्‍ते के आंकड़े के साथ जोड़कर दिया जाएगा। इसके साथ ही जुलाई और अगस्‍त 2021 का एरियर भी मिलेगा।

जनवरी 2019 से Freeze hai DA

सरकार के इस कदम से सितंबर महीने से केद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 17 फीसद डीए मिल रहा है। जनवरी 2019 में यह बढ़कर 21 फीसद हो गया था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.