Move to Jagran APP

LTC के पैसे को अब तक नहीं किया खर्च तो आ गया है बड़ा ऑफर, जानिए यहां

7th Central Pay Commission news सरकार ने Covid mahamari से आने-जाने पर लगी पाबंदी के कारण सरकारी कर्मचारियों के LTC (Leave travel concession) प्रोग्राम को आसान बना दिया है। इससे वे कुछ खास डेस्टिनेशन की सैर कर भुना सकते हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 01:19 PM (IST)
LTC के पैसे को अब तक नहीं किया खर्च तो आ गया है बड़ा ऑफर, जानिए यहां
यहीं नहीं सरकार ने LTC special dispensation scheme की मियाद बढ़ाकर 25 सितंबर 2022 कर दी है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। सरकार ने Covid mahamari से आने-जाने पर लगी पाबंदी के कारण सरकारी कर्मचारियों के LTC (Leave travel concession) प्रोग्राम को आसान बना दिया है। इससे वे कुछ खास डेस्टिनेशन की सैर कर भुना सकते हैं। यहीं नहीं सरकार ने LTC special dispensation scheme की मियाद बढ़ाकर 25 सितंबर 2022 कर दी है। इससे कर्मचारियों को LTC पर यात्रा के लिए काफी समय मिलेगा। वे आराम से प्‍लान कर यात्रा कर सकते हैं।

loksabha election banner

राज्‍यसभा में केंद्रीय राज्‍यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि LTC special dispensation scheme का मकसद सरकारी कर्मचारियों को फायदा पहुंचाना है ताकि वे इसे वहन कर सकें। उन्‍होंने बताया कि जो कर्मचारी LTC के योग्‍य हैं वे कुछ खास डेस्टिनेशन पर परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। आल इंडिया अकाउंट एंड आडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी एचएस तिवारी ने सरकार के इस फैसले का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि Lockdown के कारण कई सारे कर्मचारी LTC का फायदा नहीं ले सके हैं। इसकी डेडलाइन बढ़ाने से उन्‍हें घूमने जाने का मौका मिलेगा।

कहां जा सकते हैं घूमने

इन डेस्टिनेशन में North East Region, Union Territory of Jammu Kashmir, Union Territory of Ladakh और Andaman Nicobar Islands शामिल हैं। यही नहीं इसके लिए योग्‍य सरकारी कर्मचारी किसी भी प्राइवेट एयरलाइन के टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं। बता दें कि सरकारी कर्मचारी हर 4 साल पर LTC का फायदा ले सकते हैं।

इनको भी मिलेगा फायदा

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नए सरकारी कर्मचारी को Home Town LTC को केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) जम्‍मू-कश्‍मीर की यात्रा में कन्‍वर्ट करने का अतिरिक्‍त मौका भी दिया जा रहा है। जो कर्मचारी Air Travel के योग्‍य नहीं हैं वे भी हवाई यात्रा कर घूमने जा सकते हैं। लेकिन उनकी यात्रा इकोनॉमी क्‍लास (Air Travel in Economy Class) में होनी चाहिए। इसमें LTC 80 के अधिकतम किराए को ध्‍यान में रखना होगा। यह यात्रा दिल्‍ली, अमृतसर और जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए होगी।

60 दिन की LTC

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि LTC का फायदा पूरी सर्विस के दौरान सिर्फ 60 दिन की Earn Leave के लिए मिलेगा। अगर घूमने जाने वाली जगह पर कोई अतिरिक्‍त खर्च आता है तो उसे सरकारी कर्मचारी को उठाना होगा। कश्‍मीर में सरकारी कर्मचारी की सुरक्षा के लिए पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। वे निडर होकर जम्‍मू-कश्‍मीर की यात्रा कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.