Move to Jagran APP

ATM से पैसा निकालते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये 10 बातें, वरना बाद में पछता सकते हैं आप

इस खबर में 10 ऐसी बातें जानिए जिसकी मदद से आप अपने एटीएम ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बना सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 07:30 AM (IST)
ATM से पैसा निकालते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये 10 बातें, वरना बाद में पछता सकते हैं आप
ATM से पैसा निकालते वक्त हमेशा ध्यान रखें ये 10 बातें, वरना बाद में पछता सकते हैं आप

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक अपने ग्राहकों को समय समय पर सुरक्षित लेनदेन के लिए कुछ टिप्स शेयर करते रहते हैं। आज के समय में एटीएम के अलावा डिजिटल लेनदेन के भी फ्रॉड के मामले बढ़ गए हैं। अगर बात एटीएम या फिर डेबिट कार्ड की मदद से नकदी निकालने की करें तो इस दौरान ग्राहक अक्सर अपना पासवर्ड छुपाना भूल जाते हैं, जिससे फ्रॉड की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए बैंकों की ओर से सुझाए गए कुछ टिप्स हम आपको बता रहे हैं। इस खबर में 10 ऐसी बातें जानिए जिसकी मदद से आप अपने एटीएम ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बना सकते हैं।

prime article banner
  • ATM कार्ड मिलते ही सबसे पहले कार्ड के पिछले हिस्से में अपने हस्ताक्षर कर दें।
  • समय समय पर अपने एटीएम का पिन बदलते रहें और अपने एटीएम के पिन को कभी भी अपने डेबिट कार्ड के साथ न रखें, न ही उसे अपने एटीएम पर लिखें।
  • एटीएम कार्ड और पिन नंबर की डिटेल किसी को न बताएं, बैंक आपसे इसकी जानकारी नहीं लेते हैं, अगर कोई व्यक्ति बैंक का आदमी बनकर आपसे पिन पूछता है तो समझिये वो कोई जालसाज है।
  • जब भी एटीएम से पैसा निकालते वक्त एटीएम के भीतर जाएं कोशिश करें कि आप ही एटीएम रुम में अकेले हों। आपके अगल-बगल, आपके आगे पीछे कोई अन्य व्यक्ति खड़ा न हो।
  • पैसा निकालते वक्त कीपैड पर पिन एंटर करते समय कोशिश करें कि आपका पिन कोई और न देखे, इसे छिपाएं। ऐसा कर आप अपने ट्रांजेक्शन को सेफ रख सकते हैं।
  • आप अपनी लेनदेन वाली पर्ची एटीएम रूम में न फेकें, क्योंकि इसमें आपके अकाउंट से जुड़ी जानकारियां होती हैं। जो जालसाजों के हाथ लग सकती हैं।
  • एटीएम रुम में घुसने के बाद एटीएम मशीन के अपनी सही स्थिति में आने का इंतजार करें। ग्रीन लाइट ब्लिंक करने के बाद ही आपको अपना एटीएम मशीन में डालना चाहिए।
  • दूकान, होटल या फिर मॉल में अपने कार्ड की स्वैपिंग अपने सामने ही करें। किसी अज्ञात जगह पर इसका इस्तेमाल न करें।
  • किसी सूरत में अगर आपका एटीएम कार्ड खो जाता है तो आपको इसकी जानकारी तुरंत बैंक को देनी चाहिए। आपको तुरंत अपने कार्ड को ब्लॉक करवा देना चाहिए और नया कार्ड मिलते ही पुराने को खत्म कर देना चाहिए।
  • एटीएम में सारी प्रक्रिया करने के बाद भी आपको कैश नहीं मिलता है और एटीएम मशीन कैश आउट के मैसेज को दिखा देता है तो आपको तुरंत इसकी शिकायत नोटिस बोर्ड पर लिखे नंबर पर करनी चाहिए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.