Move to Jagran APP

सरकार को 1 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर सकता है RBI: रिपोर्ट

सरकार और आरबीआई के बीच की तनातनी को देखते हुए पिछले हफ्ते वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सफाई देते हुए कहा था कि सरकार को अगले छह महीनों के लिए आरबीआई से किसी तरह के सहयोग की जरूरत नहीं है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 05:25 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 06:53 PM (IST)
सरकार को 1 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर सकता है RBI: रिपोर्ट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सुरक्षित कोष में ‘’जरूरत से अधिक’’ रकम होने की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सरकार को 1 लाख करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर कर सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की तरफ से गठित किए गए विशेष पैनल ने पाया कि आरबीआई के पास ‘’जरूरत से अधिक पूंजी का भंडार’’ है।

loksabha election banner

पिछले सोमवार को आरबीआई के बोर्ड की बैठक में एक समिति के गठन की घोषणा की गई थी, जिसकी इस हफ्ते के आखिर में घोषणा किए जाने की उम्मीद है। बैंक ऑफ अमेरिकी मेरिल लिंच के विश्लेषकों ने सोमवार को बताया, ‘हमें लगता है कि इकॉनमिक कैपिटन फ्रेमवर्क (ईसीएफ) पर गठित प्रस्तावित समिति 1-3 लाख करोड़ रुपये की अधिशेष पूंजी की पहचान करेगी जो कि कुल जीडीपी का 0.5-1.6 फीसद होगा।’

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि शुरुआती तौर पर केंद्रीय बैंक सरकार को 1 लाख करोड़ रुपये की पूंजी ट्रांसफर करेगा और बाद में यह कुल पूंजी का 3 लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है।

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की यह रिपोर्ट वैसे समय में सामने आई है, जब सरकार और आरबीआई एक पैनल के गठन की घोषणा करने जा रहे हैं, जो यह बताएगा कि केंद्रीय बैंक को आखिर रिजर्व के तौर पर कितनी पूंजी रखने की जरूरत है।

रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपातकालीन फंड की मात्रा आरबीआई की कुल पूंजी के मुकाबले 3.5 फीसद रखी जाती है तो सरकार को ट्रांसफर की जाने वाली रकम 1.05 लाख करोड़ रुपये होगी। यह अनुपात ब्रिक्स देशों (भारत को छोड़कर) के मुकाबले 75 फीसद अधिक होगा।

सरकार और आरबीआई के बीच की तनातनी को देखते हुए पिछले हफ्ते वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सफाई देते हुए कहा था कि सरकार को अगले छह महीनों के लिए आरबीआई से किसी तरह के सहयोग की जरूरत नहीं है। हालांकि कई न्यूज रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सरकार आरबीआई पर अधिशेष फंड को ट्रांसफर करने का दबाव बना रही है।

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 तक सरकारी बैंकों को मिलेगी 42,000 करोड़ रुपये की पूंजी, दिसंबर में जारी होगी अगली किस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.