Move to Jagran APP

कंप्लान के बाद अब हॉरलिक्स भी बिकने को तैयार, नेस्ले या यूनीलिवर में किसी एक की झोली में जा सकता है ब्रांड : रिपोर्ट

पिछले महीने क्राफ्ट हेंज ने अपने पॉपुलर हैल्थ ड्रिंक ब्रांड कंप्लैन और ग्लूकॉन डी समेत कुछ अन्य ब्रांड्स को भारतीय कंपनी जाइडस को बेचने की घोषणा कर चुकी है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 05:19 PM (IST)
कंप्लान के बाद अब हॉरलिक्स भी बिकने को तैयार, नेस्ले या यूनीलिवर में किसी एक की झोली में जा सकता है ब्रांड : रिपोर्ट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पॉपुलर पावर ड्रिंक सेगमेंट में कंप्लान और ग्लूकॉन डी के बाद एक और बड़ा ब्रांड बिकने जा रहा है।जीएसके के हॉरलिक्स ब्रांड को खरीदने की होड़ अब खत्म होती दिखाई दे रही है। मीडिया रिपोर्टर्स के मुताबिक ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीएलसी (जीएसके) अपने घरेलू हॉरलिक्स ब्रांड को यूनिलीवर को बेचने की तैयारी में है और यह ब्रांड यूनिलीवर या नेस्ले में से किसी एक की झोली में जा सकता है।

loksabha election banner

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक हॉरलिक्स और बूस्ट ब्रांड की बिक्री से जीएसके को इस डील से 4 अरब डॉलर से अधिक की रकम मिलने की उम्मीद है। जीएसके कंज्यूमर हैल्थकेयर लिमिटेड में जीएसके की 72.5 फीसद हिस्सेदारी है। अंग्रेजी अखबार में छपी खबरों के मुताबिक जीएसके भारत में अपनी पैठ मजबूत करने के लिए यूनिलीवर के साथ विशेष तौर पर बातचीत कर रही है। जीएसके के लिए भारत, उभरते बाजारों में बेहद अहम है।

वहीं एक अन्य अखबार के मुताबिक नेस्ले हॉरलिक्स और जीएसके कंज्यूमर हैल्थकेयर एसेट्स को खरीदने की तैयारी में है। हालांकि वह इसे अपने इंडिया बिजनेस के साथ मिलाने को लेकर तैयार नहीं है। अगर दोनों कंपनियों में से कोई एक यह डील करने में कामयाब होती है तो इसका मतलब होगा कि कोका कोला इस दौड़ से बाहर हो जाएगी। गौरतलब है कि अमेरिका में बिजनेस सुस्त पड़ने की वजह से कोका कोला उभरते बाजारों में अपनी पैठ मजबूत करने की कोशिशों में लगा हुआ है।

हॉरलिक्स भारत के हैल्थ ड्रिंक्स मार्केट में बेहद लोकप्रिय ब्रांड है। हालांकि अब शहरी उपभोक्ता अन्य नैचुलर प्रॉडक्ट्स का रुख कर रहे हैं।

पिछले महीने क्राफ्ट हेंज ने अपने पॉपुलर हैल्थ ड्रिंक ब्रांड कंप्लैन और ग्लूकॉन डी समेत कुछ अन्य ब्रांड्स को भारतीय कंपनी जाइडस को बेचने की घोषणा कर चुकी है। नेस्ले इंडिया ने फिलहाल इस डील पर कुछ भी कहने से इनकार किया है वहीं यूनीलिवर की तरफ से भी इस खबर पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: अमेजन बियानी के फ्यूचर रिटेल में खरीद सकता है हिस्सेदारी, दस दिन में पूरी हो सकती है डील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.