Move to Jagran APP

RBI जल्द जारी करेगा 100 रुपये का नया नोट, सामने आई पहली झलक

100 रुपये के नये नोट के पिछले हिस्से पर रानी की बावड़ी दिखाई देगी।

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 04:16 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 07:23 AM (IST)
RBI जल्द जारी करेगा 100 रुपये का नया नोट, सामने आई पहली झलक

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जल्द बाजार में 100 रुपये के नये नोट जारी किये जाएंगे। नोट के पिछले हिस्से में यूनेस्को की विश्वदाय सूची में शामिल गुजरात के पाटन स्थित 'रानी की बावड़ी' दिखाई देगी। आमतौर पर लोगों के बीच कम चर्चित इस ऐतिहासिक इमारत को यूनेस्को ने बावड़ियों की रानी की उपाधि दी है। इसका इस्तेमाल देश की सभ्यता को दर्शाने के लिए किया गया है। नोट का असल रंग लैवेंडर (गहरा बैंगनी) होगा। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि नये नोट के जारी होने के बाद भी मौजूदा 100 रुपये के नोट वैध रहेंगे। आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा है कि केंद्रीय बैंक न्यू महात्मा गांधी सीरीज वाले 100 रुपये के नये नोट को जारी करने वाला है। इस पर बैंक के गवर्नर डॉ उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर भी होंगे।

loksabha election banner

RBI जल्द जारी करेगा 100 रुपये का मेड इन इंडिया नोट

एक सौ रुपये का नए रंग-रूप वाला जो नोट बाजार में जल्द ही आने वाला है, वह पूरी तरह भारतीय होगा। इसका न सिर्फ कागज व स्याही बल्कि तकनीक भी भारतीय होगी। मध्य प्रदेश के देवास स्थित बैंक नोट प्रेस में इनकी छपाई शुरू हो गई है। अभी तकरीबन 2000 करोड़ रुपये के 100-100 रुपये वाले नए नोट छापे जाएंगे। नए नोटों के आने से पुराने नोटों के प्रचलन पर असर नहीं पड़ेगा।

यह पहला नोट होगा, जिसमें तकनीक से लेकर सामग्री तक सब कुछ भारतीय है। इस नोट में लगने वाला कागज भारत में तैयार किया गया है। प्रिंटिंग में लगने वाली स्याही भारतीय है और सिक्योरिटी फीचर भी पूरी तरह भारत में ही तैयार किए गए हैं।

ये होंगे सिक्योरिटी फीचर:

नए नोट की सिक्योरिटी फीचर में सबसे प्रमुख गांधीजी का चित्र होगा। इस सिक्योरिटी फीचर को गुप्त रखा जाएगा, लेकिन यह नोट के रंग से कंट्रास्ट में होगा। नोट का रंग हल्का जामुनी होगा। आरबीआइ सूत्रों के अनुसार यही सबसे बड़ा सिक्योरिटी फीचर है। करीब दो दर्जन सूक्ष्म सिक्योरिटी फीचर बढ़ाए गए हैं, जो पुराने नोट में नहीं है।

आकार छोटा होगा नए नोट का:

अन्य नए नोटों की तरह सौ रुपये का नया नोट भी पुराने नोट से छोटा होगा। एक गड्डी का वजन तकरीबन 83 ग्राम होगा। नोट की लंबाई-चौड़ाई में करीब 10 फीसद की कमी की गई है। नोट के आकार-प्रकार में बदलाव से एटीएम के कैश ट्रे भी बदले जाएंगे। हालांकि इस संबंध में आदेश नहीं जारी हुआ है, लेकिन आरबीआइ के एक सूत्र का कहना है कि अगस्त माह तक बैंकों को आदेश जारी कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.