Move to Jagran APP

बाजार में शानदार रिकवरी, RBI की बॉन्ड खरीद की घोषणा के बाद 750 अंकों की तेजी के साथ 34,000 के पार बंद हुआ सेंसेक्स

सोमवार को बाजार पिछले हफ्ते की गिरावट से उबरने में सफल रहा और सेंसेक्स करीब 750 से अधिक अंक तक उछल गया।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 03:25 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 03:25 PM (IST)
बाजार में शानदार रिकवरी, RBI की बॉन्ड खरीद की घोषणा के बाद 750 अंकों की तेजी के साथ 34,000 के पार बंद हुआ सेंसेक्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बाजार में 40,000 करोड़ रुपये की पूंजी डाले जाने की घोषणा के बाद स्टॉक मार्केट में जबरदस्त उछाल आया है। सोमवार को बाजार पिछले हफ्ते की गिरावट से उबरने में सफल रहा और सेंसेक्स करीब 750 से अधिक अंकों की छलांग लगाते हुए 34,000 के पार जा पहुंचा।

prime article banner

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स करीब 200 अंकों की उछाल के साथ 33,549.88 पर खुला और दिन भर की ट्रेडिंग के दौरान यह 34,154.60 का उच्चतम स्तर छूने में सफल रहा।

वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 10,260 के ऊपर जाने में सफल रहा। निफ्टी में 42 शेयर हरे निशान में जबकि 8 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

आखिर में सेंसेक्स जहां 718.09 अंकों की तेजी के साथ 34,067.40 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 10,250.85 के स्तर पर बंद हुआ।

RBI की घोषणा से उछला बाजार बाजार में आई रिकवरी की वजह आरबीआई की तरफ से खुले बाजार से 40,000 करोड़ रुपये के बॉन्ड की खरीदारी की घोषणा रही। नकदी संकट की आशंका को दूर करते हुए भारत के केंद्रीय बैंक ने नवंबर महीने में 40,000 करोड़ रुपये के बॉन्ड की खरीदारी की घोषणा की है।

आईएलएंडएफएस के डिफॉल्ट के बाद से सिस्टम में नकदी की कमी को लेकर आशंका जाहिर की जा रही है, जिसे दूर करते हुए आरबीआई ने यह फैसला लिया है।

बैंक ने कहा है कि बॉन्ड खरीद की यह योजना अंतिम नहीं है और जरूरत पड़ने पर इसमें बदलाव किया जा सकता है।

बैंकिंग और फार्मा शेयरों में उछाल बैंकिंग और फार्मा शेयरों में हुई खरीदारी के दम पर बाजार में जबरदस्त तेजी आई। बीएसई का बैंकिंग इंडेक्स सोमवार को 900 से अधिक अंकों तक उछल गया।

बैंकिंग शेयरों में सबसे ज्यादा उछाल सरकारी बैंकों के काउंटर पर रही। आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में 10 फीसद से अधिक का उछाल आया। वहीं एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा और एक्सिस बैंक के शेयरों में 5 फीसद से 8 फीसद तक का उछाल आया। हालांकि कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट रही।

बैंकिंग शेयरों के साथ फार्मा शेयरों में भी तेजी आई है। बीएसई का फार्मा इंडेक्स करीब 600 से अधिक अंकों की तेजी के साथ 14,460.19 पर बंद हुआ। फार्मा शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी वाकहार्ड्ट, अरबिंदो फार्मा और नैटको फार्मा में रही।

एनएसई पर मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को जहां संस्थागत विदेशी निवेशकों (एफआईआई) ने करीब 1,356.66 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की वहीं घरेलू निवेशकों ने 1,875.89 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की।

कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी इसके साथ ही कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी ने बाजरा को सपोर्ट किया है। हालांकि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध को लेकर कई तरह की आशंकाएं हैं लेकिन सऊदी अरब की तरफ से सप्लाई में होने वाली कमी को पूरा किए जाने का आश्वासन दिए जाने के बाद भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्था के बाजार में तेजी आई है। कच्चे तेल की कीमतें 86 डॉलर प्रति बैरल का स्तर छूने के बाद गिरी है, जो पिछले चार साल का उच्चतम स्तर रहा है।

यह भी पढ़ें: नोटबंदी: 12 नवंबर को तीसरी बार संसदीय समिति के सवालों का जवाब देंगे उर्जित पटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.