Move to Jagran APP

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह बोले- अर्थव्यवस्था पर शक करने वाले गलत साबित हुए

र्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि ढाई दशक पहले जिन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था पर संदेह था, वे आज गलत साबित हुए हैं।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 10:43 AM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 10:43 AM (IST)
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह बोले- अर्थव्यवस्था पर शक करने वाले गलत साबित हुए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क) पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि ढाई दशक पहले जिन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था पर संदेह था, वे आज गलत साबित हुए हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की 25वीं वर्षगांठ पर एक्सचेंज का नया ब्रांड लोगो जारी करते हुए सिंह ने कहा कि संस्था ने देश के पूंजी बाजार के परिवर्तन में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह देश का सौभाग्य है कि हमारी अर्थव्यवस्था पर शक करने वाले गलत साबित हुए। मुझे पूरी उम्मीद है कि देश के आर्थिक विकास को वित्तीय मदद देने और और वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ कदमताल करने में एनएसई भारत की मदद करता रहेगा।’

उन्होंने कहा कि वर्ष 1991 और उसके बाद के सुधारों की नींव पर ही भारत आज दुनियाभर में सबसे तेज गति से विकास कर रही अर्थव्यवस्था बन कर उभर रहा है। गौरतलब है कि सिंह ने ही वित्त मंत्री रहते हुए एनएसई का उद्घाटन किया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एनएसई को भेजे संदेश में कहा, ‘एनएसई देश की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण संस्थाओं में एक है। मुझे उम्मीद है कि एनएसई निवेशकों में जागरूकता पैदा करता रहेगा। इसके साथ ही वह इस प्रक्रिया में देशभर के परिवारों में बचत की संस्कृति को भी बढ़ावा देगा।’ इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार तथा दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल भी उपस्थित थे।

राजीव कुमार ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के बेहतरीन दिन अभी आने बाकी हैं। इसकी वजह यह है कि वर्तमान में महज दो फीसद परिवार पूंजी बाजार में निवेश कर रहे हैं। कुमार ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) जैसे बाजारों के मामले में यह संख्या बेहद कम है, क्योंकि वहां 40 फीसद तक परिवार पूंजी बाजार में निवेश करते हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.