Move to Jagran APP

IKEA का पहला स्टोर हैदराबाद में खुला, सामान की कीमत 15 रुपये से शुरू

IKEA ने गुरुवार को हैदराबाद में अपना पहला स्टोर खोला है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 11:03 AM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 01:09 PM (IST)
IKEA का पहला स्टोर हैदराबाद में खुला, सामान की कीमत 15 रुपये से शुरू

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्वीडन की होम फर्निशिंग कंपनी आइकिया ने भारत में अपना पहला स्टोर गुरुवार को हैदराबाद में खोला। यह स्टोर 13 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला है। कंपनी ने वर्ष 2025 तक भारत में 25 ऐसे स्टोर खोलने की योजना बनाई है। सरकार ने वर्ष 2013 में कंपनी को भारत में 10,500 करोड़ रुपये निवेश की इजाजत दी थी। इसका सालाना टर्नओवर 47 अरब डॉलर (32 हजार करोड़ रुपये) का है। कंपनी अपने ग्लोबल ऑपरेशन्स के लिये करीब तीन दशकों से भारत से सामान मंगा रही है।

loksabha election banner

आइकिया की टीम ने भारत में करीब 1000 विभिन्न आय और लाइफस्टाइल वाले घर विजिट करे हैं ताकि लोगों कि जरूरतों और सपनों को समझकर करीब 7500 तरह के होम फर्निशिंग आईटम्स तैयार कर सकें। यह स्टोर करीब चार लाख वर्गफीट में फैला हुआ है जो चार फुटबॉल के मैदान के बराबर है। इस शोरूम में करीब 7500 प्रॉडक्ट्स और लगभग 1000 से ज्यादा ऐसे प्रॉडक्ट्स पेश किये गये हैं जिनकी कीमत 200 रुपये से कम है। साथ ही कुछ चीजें तो 15 रुपये तक में भी उपलब्ध हैं। कंपनी को उम्मीद है कि वह एक साल में 6 मिलियन कस्टमर्स बना लेगी।

आइकिया के इस स्टोर में लिविंग रूम से लेकर डायनिंग रूम तक और बच्चों के रूम से लेकर कार्यस्थलों तक के लिए हर तरह के फर्नीचर से लेकर घर की सजावट के लिए सामान मौजूद हैं। इनमें से अधिकांश ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जो पहले कभी भारत में नहीं देखे गए हैं।

यह स्टोर हैदराबाद के हाईटेक सिटी में है। इसे अपर मिडिल क्लास को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। कंपनी ने हैदराबाद में 1000 सीटर रेस्त्रां भी खोला है जो कि वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा है। रेस्त्रां के मैन्यू में आधी चीजें शाकाहारी है जैसे- सांबर, समोसा, वेज बिरयानी। यहां भारतीय से लेकर स्वीडिश व्यंजन तक उपलब्ध है। यहां बिरयानी 99 रुपये में और चिकन मीट बॉल 149 रुपये में दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.