Move to Jagran APP

हवाई सफर के लिए अब चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा दाम, जानिए क्या है वजह

एयर टिकट पर लगने वाली पैसेंजर फीस के दो भाग- फैसिलिटेशन चार्ज और सिक्योरिटी फीस होते हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 03:29 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 06:25 PM (IST)
हवाई सफर के लिए अब चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा दाम, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अब आपको हवाई यात्रा के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। केंद्र सरकार एयर टिकट पर सिक्योरिटी शुल्क को बढ़ाए जाने के बारे में विचार कर रही है। सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) ने बताया है कि एयरपोर्ट ऑपरेटर्स की ओर से बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया है।

loksabha election banner
सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) की तरफ से एयरपोर्ट ऑपरेटर्स से बकाया रकम के भुगतान की चेतावनी दिए जाने के बाद निजी एयरपोर्ट ऑपरेटर्स और सरकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने सरकार से पैसेंजर सर्विस फी को बढ़ाए जाने की मांग की है।
 
सिविल एविएशन मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “एयरपोर्ट ऑपरेटर्स की जानकारी के अनुसार यात्रियों की संख्या में इजाफा में हुआ है। ऐसे में हम पैसेंजर सर्विस फीस में मामूली बढ़ोतरी करने का विचार कर रहे हैं। मौजूदा शुल्क एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी मैनेजमेंट की लागत को वहन करने में समर्थ नहीं है। कीमतों में ज्यादा इजाफा नहीं किया जाएगा, हो सकता है कि यात्रियों को 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना पड़े।”
 
प्रति यात्री सिक्योरिटी चार्ज 130 रुपये का है। जानकारी के लिए बता दें कि इसमें बीते 10 वर्षों से संशोधन नहीं किया गया है। एयर टिकट पर लगने वाली पैसेंजर फीस के दो भाग होते है। इसमें एक फैसिलिटेशन चार्ज होता है जिसे बैगेज ट्रॉली, एस्केलेटर्स, ट्रैवेलेटर्स और टर्मिनल पर एसी जैसी सेवाओं केलिए चार्ज किया जाता है। वहीं दूसरा भार सिक्योरिटी चार्ज होता है। यह वह शुल्क होता है जिसका सीआईएसएफ एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को भुगतान करता है। सीआईएसएफ की जिम्मेदारी भारतीय एयरपोर्ट्स पर सुरक्षा प्रदान करने की होती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.